Home खेल IPL-2022 में 10 टीमों का होगा टूर्नामेंट? बीसीसीआई दो नई टीमों की...

IPL-2022 में 10 टीमों का होगा टूर्नामेंट? बीसीसीआई दो नई टीमों की नीलामी की बना रहा योजना

43
0

दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) की तैयारियां चल रही हैं जिसका दूसरा चरण भारत से बाहर कराया जाएगा. कई की निगाहें 2022 के सीजन पर भी लगी हैं क्योंकि अगले साल लीग में दो नई टीमों को जोड़ा जाना तय है. इससे आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट बन जाएगा. साल 2014 के बाद से यह टी20 लीग आठ टीमों के बीच ही खेली जा रही है.

इसमें यह देखना दिलचस्प होगा कि नई फ्रेंचाइजी के जुड़ने का क्या परिणाम होगा. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से इस टूर्नामेंट का विस्तार करने का निर्णय लेने के साथ ही कई प्रमुख फर्म और बिजनेस टाइकून नई टीमों के मालिकाना हक हासिल करने के लिए उत्सुक होंगे. यह पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में आठ से ज्यादा टीमें हिस्सा लेंगी. 2011 में भी 10 टीमों ने हिस्सा लिया था जबकि अगले दो सीजन में नौ फ्रेंचाइजी शामिल रही थीं.

इच्छुक फर्म या कंपनियों को निश्चित रूप से अपनी रणनीति को जल्द ही अंतिम रूप देने की जरूरत है क्योंकि नई फ्रेंचाइजी की नीलामी नजदीक है. क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई आईपीएल-14 के दूसरे चरण से पहले दो टीमों के लिए नीलामी पूरी करने की योजना बना रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई में ही नई टीमों को जोड़ने के लिए काम किया जाएगा.

, आईपीएल में कमेंट्री नहीं करने पर होल्डिंग ने कहा- मैं सिर्फ क्रिकेट पर बोलता हूं

एक फ्रेंचाइजी खरीदने की इच्छुक एक फर्म के सीईओ ने कहा, ‘हम समझते हैं कि निविदा अगले महीने मंगाई जाएगी, हम काफी समय से इसका इंतजार कर रहे हैं. इस पर हमें हैरानी नहीं होगी अगर 250 मिलियन (25 करोड़) इसका बेस प्राइस रखा जाए.’ आईपीएल-2022 के लिए एक बड़ी नीलामी भी होगी जिसमें टीमों को पूरी तरह से सुधार के दौर से गुजरना होगा. दो नई फ्रेंचाइजी के आने से खिलाड़ियों के पास निश्चित तौर पर ज्यादा मौके रहेंगे.

इस बीच आईपीएल-2021 के दूसरे चरण के 19 सितंबर से शुरू होने की खबरें भी आ रही हैं. इसका शेड्यूल अभी आना बाकी है. कोरोना वायरस के कारण भारत में हुए पहले चरण को बीच में ही स्थगित करना पड़ा था. तब तक इस लीग के 14वें सीजन में 29 मैच ही खेले गए थे. इसी सीजन के बाद आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप होना है, इसलिए कई विदेशी स्टार खिलाड़ी लीग के शेष मुकाबलों से बाहर हो सकते हैं.