Home खेल दुती चंद, अन्नू रानी ने किया टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई, विश्व...

दुती चंद, अन्नू रानी ने किया टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई, विश्व रैंकिंग के आधार पर कटाया टिकट

40
0

भारत की फर्राट धावक दुती चंद (Dutee Chand) ने इस साल जापान की राजधानी टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए टिकट हासिल कर लिया है. दुती ने विश्व रैंकिंग के आधार पर ओलिंपिक खेलों का टिकट कटाया है. दुती ने 100 मीटर और 200 मीटर दोनों स्पर्धाओं में टिकट हासिल किया है. 100 मीटर में 22 स्थान खाली थे तो वहीं 200 मीटर में 15 स्थान खाली थे. ऐसे में दुती ने दोनों स्पर्धाओं का टिकट हासिल कर लिया है. विश्व एथलेटिक्स (World Athletics) ने टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) के लिए क्वालीफाई करने की आखिरी तारीख 29 जून तय की थी और फिर इसके बाद रैंकिंग के आधार ओलिंपिक क्वालीफिकेशन तय किए.

दुती हालांकि कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में हिस्सा लेने के बाद भी क्वालीफाइंग मार्क हासिल नहीं कर पाई थीं और इसलिए उन्हें रैंकिंग के आधार पर कोटा मिला है. उन्होंने हाल ही में इंटर-स्टेट मीट में 100 मीटर स्पर्धा में 11.17 सेंकेंड का समय निकाल राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार किया था और रेस जीती थी, लेकिन वह क्वालीफाइंग मार्क 11.15 सेकेंड को नहीं छू सकी थीं. इससे पहले दुती इंडियन ग्रां प्री में भी क्वालीफाइंग मार्क को छू नहीं पाई थीं.

हिमा दास नहीं क पाईं क्वालीफाई

दुती के साथ भारत की एक और दिग्गज महिला धावक हिमा दास ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई हैं. हिमा दास का टोक्यो ओलिंपिक से बाहर रहना तय है. शनिवार को वह सौ मीटर की हीट में भाग लेते समय हैमस्ट्रिंग चोट का शिकार हो गई, इसके अलावा महिलाओं की चार गुणा साौ मीटर रिले टीम भी क्वालीफाई नहीं कर सकी जिसका वह हिस्सा है. हिमा ने 200 मीटर फाइनल के जरिए भी क्वालीफाई करने की कोशिश की लेकिन पांचवें स्थान पर ही.

रिले टीम का यह रहा हाल

भारत की 4×400 मीटर रिले की महिला टीम के टोक्यो ओलिंपिक जाने के मौके पूरी तरह खत्म हो चुके हैं. महिला रिले टीम के क्वालिफाई करने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अर्चना सुसींद्रन, हिमा दास, एस धनलक्ष्मी और दुती चंद की महिलाओं की 4×400 मीटर रिले टीम को क्वालिफाई करने का दावेदार माना जा रहा था. उम्मीद की जा रही थी कि अगर टीम सीधे एंट्री नहीं पाती है तो वह ‘रोड टू टोक्यो’ रैंकिग की तर्ज पर टोक्यो ओलिंपिक का टिकट कटा सकती है. इंडियन ग्रां प्री में महिला रिले टीम राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बाद भी टीम ओलिंपिक क्वालीफिकेशन मार्क को हासिल नहीं कर सकीं थी. हिमा दास, दुती चंद, एस धनलक्ष्मी और अर्चना सुसींद्रन ने 43.37 सेकेंड के साथ भारत ‘बी’ (48.02 सेकेंड) टीम को पछाड़ते हुए दौड़ अपने नाम की. इसके बाद टीम को रोड टू टोक्यो की रैंकिंग का इंतजार था लेकिन बहामास बाजी मार गया. उन्होंने भारतीय टीम से 0.02 सेकंड कम समय निकालकर क्वालिफाई किया और भारतीय टीम खाली हाथ रह गई.