Home खेल दिविज शरण-बोपन्ना की जोड़ी टोक्यो ओलिंपिक के लिए नहीं कर पाई क्वालिफाई,...

दिविज शरण-बोपन्ना की जोड़ी टोक्यो ओलिंपिक के लिए नहीं कर पाई क्वालिफाई, मिक्स्ड डबल्स की उम्मीदें भी टूटीं

43
0

टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) में टेनिस में भारत केवल महिला डबल्स इवेंट में ही नजर आएगा क्योंकि देश के स्टार खिलाड़ी रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और दिविज शरण (Divij Sharan) पुरुष डबल्स के लिए क्वालिफाई करने में नाकाम रहे. इसी वजह से मिक्स्ड डबल्स में भी भारत की कोई जोड़ी नजर नहीं आएगी. भारत को इस इवेंट में मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीदें थी. देश की ओर से अब केवल सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और अंकिता रैना (Ankita Raina) ही टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा लेंगी.

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के सूत्र ने पीटीआई को बताया, ‘आईटीएफ (अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ) ने पुष्टि की है कि बोपन्ना और दिविज पुरुष डबल्स में टीम के रूप में प्रवेश नहीं कर सकते. हालांकि 16 जुलाई तक चीजों में बदलाव हो सकता है (अगर और अधिक खिलाड़ी हटते हैं तो).’

दिविज शरण और बोपन्ना नहीं कर पाए क्वालिफाई

संपर्क करने पर एआईटीए के महासचिव अनिल धूपर ने कहा कि प्रविष्टियों की पूरी सूची हाथ में आने के बाद ही वह स्पष्ट तौर पर कुछ कह पाएंगे. सूत्रों के अनुसार अगर कुछ खिलाड़ी हटते भी हैं तो भी 24 सीधे प्रवेश में से 22 टीमों के लिए कट 60 से 70 के बीच रहने की उम्मीद है. हालांकि अंतिम क्वालीफाइंग रैंकिंग की पुष्टि अभी नहीं की जा सकती.

अगर और अधिक खिलाड़ी हटते हैं तो भी भारत की पुरुष डबल्स में टीम होने की संभावना बेहद कम है. प्राथमिकता सिंगल्स रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को दी जाएगी, इसके बाद एकल-युगल संयोजन और फिर युगल-युगल रैंकिंग संयोजन को जगह मिलेगी. काफी शीर्ष खिलाड़ी सिंगल्स ड्रॉ का हिस्सा नहीं है और डबल्स में भी लगातार खेलने वाले कम रैंकिंग वाले खिलाड़ी ओलिंपिक में दो इवेंट्स में खेलने के मौके से नहीं चूकना चाहेंगे.

कुछ ऐसा है डबल्स इवेंट का गणित

प्रत्येक खिलाड़ी को दो इवेंट्स में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाती है. नियमों के अनुसार वही खिलाड़ी मिक्स्ड डबल्स इवेंट्स का हिस्सा हो सकते हैं जिन्होंने पहले ही किसी मुख्य ड्रॉ (एकल या युगल) में जगह बनाई हो. बोपन्ना को अगर महिला डबल्स में सानिया मिर्जा के साथ जोड़ी बनानी है तो उनके लिए पुरुष डबल्स में जगह बनाना अनिवार्य है. सानिया मिर्जा चौथी बार ओलिंपिक में हिस्सा लेंगी. वह महिला डबल्स में अंकिता रैना के साथ जोड़ी बना रही हैं.