Home खेल दो दशक बाद भी कायम है रॉबिन सिंह का ये शानदार रिकॉर्ड,...

दो दशक बाद भी कायम है रॉबिन सिंह का ये शानदार रिकॉर्ड, नहीं तोड़ पा रहा कोई भी गेंदबाज

41
0

श्रीलंका के साथ 3 मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम श्रीलंका रवाना हो गई है. 13 जुलाई से भारत का यह दौरा शुरू हो जाएगा. इस दौरे के ही चलते आज हम आपकों उस भारतीय खिलाड़ी का नाम बताने जा रहे हैं, जिसने श्रीलंका के खिलाफ 2 फाइव विकेट हॉल हासिल किये हैं. इस खिलाड़ी के अलावा कोई भी भारतीय गेंदबाज श्रीलंका के खिलाफ 2 बार फाइव विकेट हॉल नहीं ले पाया है.

श्रीलंका के खिलाफ 2 बार रॉबिन सिंह ने लिए हैं 5 विकेट

रॉबिन सिंह ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में दो बार एक पारी में 5 विकेट झटकर ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जो दो दशक से ज्यादा समय बाद भी कायम है. अभी तक भारत-श्रीलंका का कोई गेंदबाज ना तो इसे तोड़ पाया है और ना ही बराबरी कर सका है. रॉबिन के अलावा 19 गेंदबाजों ने एक पारी में पांच विकेट झटके हैं पर कोई भी एक से अधिक मर्तबा ऐसा नहीं कर पाया.

1997 और 1999 में लिया था फाइव विकेट हॉल

रॉबिन सिंह ने पहली बार श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट साल 1997 में लिए थे. उन्होंने गुवाहाटी में खेले मुकाबले में 5 ओवर में 22 रन देकर श्रीलंका के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी. भारत ने यह मैच 7 विकेट से अपने नाम किया था.

रॉबिन सिंह ने दूसरी बार यह कारनामा साल 1999 में विश्व कप के मैच में अंजाम दिया था. उन्होंने टॉन्टन में खेले गए मैच में 9.3 ओवर में 31 रन खर्च कर श्रीलंका के विरुद्ध विकेटों का ‘पंजा’ मारा था. बता दें कि यह वही मैच है, जिसमें सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने दूसरे विकेट के लिए 318 रन की ऐतिहासिक साझेदारी की थी.

कुछ ऐसा रहा रॉबिन सिंह का क्रिकेट करियर

रॉबिन सिंह का जन्म त्रिनिदाद के प्रिंस टाउन में हुआ था. वो चाहते तो वेस्टइंडीज के तरफ से खेल सकते थे, लेकिन रॉबिन सिंह भारत आकर यहां क्रिकेट खेलना शुरू किया और यहां की नेशनल टीम के सदस्य बने.

रॉबिन सिंह बैटिंग ऑलराउंडर थे. वह लेफ्ट हैंड बल्लेबाजी करते थे. रॉबिन सिंह का भले ही टेस्ट करियर कुछ खास ना रहा हो, लेकिन उनका वनडे करियार अच्छा रहा. रॉबिन सिंह ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 136 मैच खेले हैं, जिनमें से 113 पारियों में उन्होंने 2336 रन बनाए, 9 अर्धशतक और 1 शतक बनाया था.