Home खेल India vs England: तीन कारण जिनके चलते टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को...

India vs England: तीन कारण जिनके चलते टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को हरा सकती है भारतीय टीम

39
0

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हारने के बाद अब टीम इंडिया इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुट गई है. चार अगस्त से शुरू हो रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में जहा इंग्लैंड को घरेलू परिस्थितियों का फायदा मिलेगा तो वहीं टीम इंडिया भी पुरानी गलतियों से सीख लेते हुए बेहतरीन प्रदर्शन कर सीरीज़ पर कब्जा करना चाहेगी.

कई ऐसी चीजे हैं जो टीम इंडिया के पक्ष में जाती हुई दिखाई दे रही हैं. इस चीजों के आधार पर हम कह सकते हैं कि टीम इंडिया 2007 के बाद एक बार फिर इंग्लैंड को उसी के घर में हरा सकती है. तो चलिए नजर डालते हैं उन तीन कारणों पर जिनके चलते टीम इंडिया टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को मात दे सकती है.

1-इंग्लैंड टीम का मौजूदा प्रदर्शन

टीम इंडिया को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन हाल ही के कुछ महीनों में उसने शानदार टेस्ट क्रिकेट खेली है. ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हारने के बाद इंग्लैंड को भी टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज़ में धूल चटाई थी. वहीं दूसरी तरह इंग्लैंड की टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है.

टीम इंडिया के हाथों बुरी तरह से हारने के बाद उसे अपने ही घर में न्यूजीलैंड के हाथों टेस्ट सीरीज में 1.0 से हार का सामना करना पड़ा था.एक तरह से देखा जाए तो इंग्लैंड का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया को मनोवैज्ञानिक लाभ जरूर देगा जिसके चलते वो सीरीज जीत सकती है.

2-इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाजों का फॉर्म में ना होना

जो रूट, जॉस बटलर और जॉनी बेयरस्टो जैसे बल्लेबाजों फॉर्म में नही होना कही ना कहीं इंग्लैंड की टीम के लिए चिंता का विषय है. भारत दौरे पर इन सभी को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा था. हालांकि कप्तान रूट ने दोहरा शतक लगाकर शुरूआत अच्छी की थी लेकिन बाद में वो भी संघर्ष करते दिखे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला. खराब बल्लेबाजी का खामियाजा इंग्लैंड को 1-0 से टेस्ट सीरीज गवा कर चुकाना पड़ा. इंग्लैंड की टीम के पिछले कुछ महीनों के प्रदर्शन की तुलना अगर टीम इंडिया के प्रदर्शन से की जाए तो मेजबान टीम कमजोर पड़ती दिखाई देती है.

मौसम की परिस्थितियां टीम इंडिया के पक्ष में

इस बार टीम इंडिया अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इन महीनों में इंग्लैंड का मौसम थोड़ा गर्म रहता है. ये मौसम टीम इंडिया के खिलाड़ियों का काफी सूट भी करेगा. इंग्लैंड के पूर्व स्पिन मॉन्टी पनेसर ने भी इस बात को माना था कि सीरीज के दौरान मौसम का फायदा टीम इंडिया के खिलाड़ियों को मिलेगा.

टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात ये हैं कि वो काफी समय से इंग्लैंड में है. टेस्ट सीरीज शुरू होने में भी एक महीने का समय है. ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ी सीरीज आने तक खुद को वहां की परिस्थितियों में पूरी तरह से ढाल चुके होंगे.