Home प्रदेश MP में 15 Sep से खुलेंगे कॉलेज, बगैर वैक्सीन के नहीं मिलेगी...

MP में 15 Sep से खुलेंगे कॉलेज, बगैर वैक्सीन के नहीं मिलेगी एंट्री

53
0

मध्यप्रदेश में 15 सितंबर से कॉलेज खुलने को लेकर छात्र छात्राओं के लिए एक नियम अनिवार्य रहेगा. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज पहुंचने वाले छात्र छात्राओं के लिए वैक्सीनेशन का नियम अनिवार्य किया है. वैक्सीनेशन कराने वाले छात्र-छात्राओं को ही कॉलेजों में एंट्री दी जाएगी. वैक्सीन के दो डोज नहीं तो कम से कम एक डोज लगाना छात्र छात्राओं के लिए अनिवार्य होगा.

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देखने के बाद ही दी जाएगी एंट्री
डेढ़ साल बाद मध्य प्रदेश में 15 सितंबर से छात्र-छात्राएं कॉलेजों में पहुंचेंगे. कॉलेज पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा. सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही छात्र-छात्राओं को कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा. .जिन छात्रों को वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उनके लिए प्रदेश भर के सभी कॉलेजों में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे. वैक्सीन के दोनों डोज कॉलेज में बने कैंप में ही छात्र-छात्राओं और प्रोफेसर को लगाए जाएंगे.

ऑनलाइन कक्षाओं का भी होगा संचालन
कॉलेजों के खुलने पर 50 फीसदी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन होगा. कॉलेज में सभी छात्र छात्राओं को मास्क अनिवार्य रहेगा. 15 सितंबर से कॉलेज खुलने के बाद भी कॉलेज प्रबंधन ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन करेंगे. कॉलेजों ना आने वाले छात्र छात्राओं के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

कॉलेज खुलने से पहले प्रोफेसर का वैक्सीनेशन अनिवार्य किया गया है. ज्यादातर कॉलेजों में प्रोफेसर्स का वैक्सीनेशन हो चुका है. प्रदेशभर के 130 से ज्यादा कॉलेजों में 90 फ़ीसदी प्रोफ़ेसर्स को वैक्सीन का फर्स्ट डोज और 50 फीसदी से ज्यादा को सेकंड डोज भी लग चुका है. बाकी बचे हुए प्रोफेसर को कॉलेज खोलने से पहले वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिए गए हैं.