Home देश सोना खरीदने का अच्छा मौका, जानिए लेटेस्ट गोल्ड रेट

सोना खरीदने का अच्छा मौका, जानिए लेटेस्ट गोल्ड रेट

50
0

सोना खरीदने का ये अच्छा समय चल रहा है. साल 2021 में सोने के भाव में लगभग 4 फीसदी गिरावट देखने को मिली है. आज साल के पहले सोमवार को सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिली. अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में तेजी के बीच मजबूत वैश्विक रुख को देखते हुए सोने के भाव पर आंशिक प्रभाव देखा गया.

आज एमसीएक्स (MCX) पर सोना वायदा 0.19 फीसदी या 49 रुपये की गिरावट के साथ 48,056 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. वहीं, चांदी 0.37 फीसदी या 230 रुपये की गिरावट के साथ 62,430 रुपये प्रति किलोग्राम थी. सोना इस समय 56200 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑल टाइम हाई से करीब 8000 रुपये नीचे है.
आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना संक्रमण पिछले 7 दिनों में तेजी से बढ़ा है. लिहाजा इसका असर भी देखने को मिलेगा. मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि महामारी के डर और इनफ्लेशन की चिंताओं के बीच साल 2022 में सोना 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच सकता है. लिहाजा अभी बजट है तो सोना खरीदने की प्लानिंग कर सकते हैं.

साल 2020 में पहुंचा था ऑलटाइम हाई
साल 2020 में कोरोना की पहली लहर के दौरान सोने ने खूब रफ्तार पकड़ी थी और यह रिकॉर्ड 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऑलटाइम हाई तक पहुंच गया था लेकिन साल 2021 की दूसरी छमाही में सोना में खासी कमजोरी दर्ज की गई. साल 2021 सोने के लिए उतना अच्छा साल नहीं साबित हुआ. 2021 के अंतिम दिन सोना 46,874 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ.
गोल्ड को लेकर सुधर सकता है सेंटीमेंट
कॉमट्रेंड्ज के को-फाउंडर और सीईओ गणासेखर त्यागराजन ने कहा कि इस साल सोने के कमजोर प्रदर्शन की मुख्य वजह इक्विटी मार्केट्स में लिक्विडिटी की अधिकता रही. कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी से फैलने की आशंकाओं के बीच कई यूरोपीय देशों में नए साल की छुट्टियों में कोविड की बंदिशों की आशंकाएं बढ़ गई हैं. यूएस के हेल्थ अधिकारियों ने अमेरिकी नागरिकों से बूस्टर डोज लेने, मास्क पहनने और विंटर हॉलिडेज के दौरान यात्रा करते समय सतर्क रहने का अनुरोध किया है. त्यागराजन के मुताबिक, रेट्स पर सख्ती से अमेरिकी डॉलर दूसरी करंसीज की तुलना में आकर्षक हो जाएगा.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव