Home देश देश के अधिकांश राज्यों में पहुंचा हिजाब विवाद, जानिए किन राज्यों में...

देश के अधिकांश राज्यों में पहुंचा हिजाब विवाद, जानिए किन राज्यों में बना चुनावी मुद्दा और कहां-कहां हो रहे प्रदर्शन

52
0

कर्नाटक का हिजाब विवाद (Karnataka Hijab Controversy) देश ही नहीं विदेश में भी पहुंच चुका है. पाकिस्तान इस मुद्दे को लेकर भारतीय उच्चायुक्त को तलब कर चुका है. अब अमेरिका (America) में अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता मामले के राशद हुसैन (Rashad Hussain) ने भी इस मामले को लेकर टिप्पणी की है. हालांकि कर्नाटक में फिलहाल मामला गरम होते देख राज्य सरकार ने 16 फरवरी तक स्कूलों को बंद करना का आदेश दिया है. लेकिन हिजाब विवाद की आंच कई राज्यों में पहुंच चुका है. कर्नाटक के उडुपी जिले से शुरू हुआ यह विवाद उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पुडुचेरी सहित कई अन्य राज्यों में पहुंच चुका है.

चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा यह विवाद तूल पकड़ रहा है. यूपी के कई जिलों में हिजाब के समर्थन में जहां प्रदर्शन किए गए हैं. वहीं, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी और AIMIM के मुखिया ओवैसी ने इसे चुनावी मुद्दा बना दिया. जौनपुर में अल्पसंख्यक समुदाय की एक छात्रा ने आरोप लगाया कि हिजाब में होने की वजह से प्रोफेसर ने उसे क्लास से बाहर निकाल दिया. छात्रा का दावा है कि उसे डांटते हुए प्रोफेसर ने कहा कि मेरा बस चले तो पूरे यूपी में इसे पूरी तरह से बंद करा दूं.

हिजाब विवाद का असर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में भी देखा जा रहा है, जहां छात्र- छात्राओं ने बड़ी संख्या में प्रोटेस्ट मार्च निकालकर अपना विरोध प्रदर्शन किया है. वहीं इलाहाबाद में भी महिलाओं ने हिजाब के समर्थन में प्रदर्शन किया जिसके कारण ट्रैफिक जाम हो गया. जौनपुर में भी प्रदर्शन की खबर है. समाजवादी पार्टी की अलीगढ़ महानगर अध्यक्ष रुबीना खानम ने कर्नाटक हिजाब मामले पर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा कि हिजाब पर हाथ डालने वालों का हाथ काट देंगे. भारत विविधताओं का देश है, यहां माथे का तिलक हो या पगड़ी. घूंघट हो या हिजाब. यह सब हमारी संस्कृति और परंपराओं का अटूट हिस्सा है. इन पर राजनीति कर विवाद खड़ा करना नीचता की पराकाष्ठा है.

हिजाब विवाद को लेकर बिहार का लेनिनग्राद कहे जाने वाला बेगुसराय में प्रदर्शन हुआ. AISF छात्र संगठन के नेतृत्व में सैंकड़ों स्टूडेंट्स ने हिजाब को लेकर प्रदर्शन किया और कहा कि यह मौलिक अधिकार का उल्लंघन है. वहीं किशनगंज में भी हिजाब के समर्थन में मुस्लिम युवतियों ने जुलूस निकाल कर प्रदर्शन किया. बिहार के अररिया में हिजाब के समर्थन में महिलाओं ने पैदल मार्च निकाल कर प्रदर्शन किया.

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दो मोटरसाइकिल पर सवाल लड़कियों ने हिजाब पहनकर हिजाब का समर्थन किया. ये लड़कियां जीत का चिन्ह इंगित करती हुई बाइक की सवारी कर रही थीं. इन लड़कियों का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है. चारों लड़कियों ने हिजाब पहन रखा हुआ था. सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई तरह के सवाल-जवाब किए गए. इस मामले में डीसीपी रियाज इकबाल का कहना है कि वीडियो उनके संज्ञान में आया है. कैमरे की फुटेज खंगाली गई और नियमानुसार कार्रवाई की बात कही गई.