Home प्रदेश MP Board Results: पूरा हुआ कॉपियों का मूल्यांकन, जल्द जारी होगा एमपी...

MP Board Results: पूरा हुआ कॉपियों का मूल्यांकन, जल्द जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट

183
0

एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 फरवरी-मार्च में आयोजित हुई थी. इस साल कोविड 19 संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज होने के बाद परीक्षाएं पहले की तरह ऑफलाइन मोड में हुई थीं. बिहार बोर्ड परीक्षा भी फरवरी 2022 में हुई थी और उसका रिजल्ट मार्च में जारी कर दिया गया था. ऐसे में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हुई बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए स्टू़डेंट्स को भी एमपी बोर्ड रिजल्ट घोषित होने का इंतजार है.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा चुका है. एमपी बोर्ड रिजल्ट (MP Board 10th 12th Result 2022) बहुत जल्द ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर अपलोड कर दिए जाएंगे. एमपी बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को 10 अप्रैल 2022 तक इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के मार्क्स बोर्ड को भेजने का समय दिया था.

30 हजार शिक्षकों ने जांची कॉपियां
एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में करीब 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इनकी कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए 30 हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इन 30 हजार शिक्षकों ने 1.30 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन कर लिया है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है.

रिजल्ट रीचेक करवाने का मिलेगा मौका
एमपी बोर्ड रिजल्ट 2022 अप्रैल के आखिरी हफ्ते या मई के पहले हफ्ते में जारी होने की उम्मीद की जा रही है. रिजल्ट घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की शिकायत होने पर कॉपी रीचेक करवाने का मौका दिया जाएगा. उसके लिए उन्हें बोर्ड ऑफिस में अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी. एमपी बोर्ड रिजल्ट में 1-2 परीक्षा केंद्रों की बात छोड़ दी जाए तो कहीं से भी चीटिंग या पेपर लीक होने जैसी गड़बड़ी नहीं पाई गई थी.