Home छत्तीसगढ़  चंद्र ग्रहण के बाद रहस्यमयी ढंग से हल्द्वानी के इस घर में...

 चंद्र ग्रहण के बाद रहस्यमयी ढंग से हल्द्वानी के इस घर में लग रही आग…

33
0

हल्द्वानी में बिना बिजली कनेक्शन के घर में रहस्यमयी आग लग रही है. आग की घटना 8 नवंबर चंद्र ग्रहण व भूकंप के बाद से हो रही है. खास बात ये है कि बंद लोहे की आलमारी में भी आग लग रही है.

वहीं, विद्युत विभाग भी आग की घटना का पता लगाने में नाकाम साबित हो रहा है.

 नैनीताल जिले के हल्द्वानी का एक परिवार इन दिनों दहशत के साए में जी रहा है. शहर के तल्ला गोरखपुर निवासी उमेश पांडे (Fire in Haldwani Umesh Pandey house) का मकान इन दिनों रहस्यमयी आग के कारण पहेली बना हुआ है. घर में बिजली का कनेक्शन काटने के बावजूद जगह जगह बार-बार आग लग रही है. ऐसे में परिवार पूरी रात सो नहीं पा रहा है. पूरे मामले में विद्युत विभाग और जिला प्रशासन इस रहस्यमयी आग की जांच में जुटा हुआ है.

चंद्र ग्रहण के बाद से लग रही आग: पीड़ित परिवार का कहना है कि 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण और भूकंप आने के बाद उनके बिजली के बोर्ड में अचानक आग लग गई. आनन-फानन में परिवार के सदस्यों ने विद्युत विभाग को बुलाकर घर का कनेक्शन कटवा दिया. लेकिन कनेक्शन कटने के बाद भी घर में जगह-जगह लगे प्लास्टिक के बिजली के बोर्ड और तार फिर से अचानक जलने लगे. परिवार के सदस्यों का कहना है कि पिछले 8 दिनों में घर में जगह जगह आग लग रही है.चंद्र ग्रहण के बाद रहस्यमयी ढंग से हल्द्वानी के इस घर में लग रही आग.

8 दिन में आग लगने की 20 घटनाएं: यहां तक कि बंद लोहे की आलमारी, बंद बेड के अंदर रखे कपड़े व बेड के ऊपर रखे बिस्तरों में भी आग लग गई. पिछले 8 दिनों से आग लगने की करीब 15 से 20 घटनाएं हो गई हैं. यहां तक कि घर के बाहर रखे बिना विद्युत कनेक्शन कूलर में अचानक आग लग गई. पिछले 8 दिनों से लगातार रुक रुक कर लग रही आज के बाद पूरा परिवार दहशत में है. घर का पूरा सामान खाली कर बाहर रख दिया है.

बिजली विभाग, पुलिस सब अचरज में हैं: परिवार के सभी सदस्य पूरी रात जागकर चौकीदारी कर रहे हैं. परिवार का कहना है कि अचानक धुआं और जलने की बदबू आ रही है. जिसके बाद परिवार के सदस्य दौड़कर आग बुझा रहे हैं. इससे पूरा परिवार दहशत में है. इस मामले में विद्युत विभाग द्वारा घर में अर्थिंग भी करवाई गई. लेकिन अर्थिंग के बाद भी घर में आग लग रही है. लगातार हो रही घटना की सूचना परिवार वालों ने जिला प्रशासन और पुलिस को दी है. अब पूरे मामले में जिला प्रशासन और पुलिस इस रहस्यमयी घटना को जांच में जुटे हुए हैं.

रहस्यमयी आग की हो रही है जांच: इस पूरे मामले में सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह का कहना है कि घर में किन परिस्थितियों में आग लग रही है. इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जानकारी पंतनगर विश्वविद्यालय की एक्सपर्ट टीम को दी जा रही है. टीम इस रहस्यमई आग की घटना के विषय में जांच करेगी.

8 नवंबर को था इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण: साल 2022 के आखिरी सूर्य ग्रहण के बाद साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को था. साल का आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन लगा था. वहीं आखिरी चंद्र ग्रहण सूर्य ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद देव दिवाली के दिन यानी 08 नवंबर को लगा था. पहला चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 को लगा था. 08 नवंबर को कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि भी थी. हिंदू पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को देव दिवाली का पर्व मनाया जाता है.