Home छत्तीसगढ़ साहित्य परब-2022: राममाधव बोले- राम वनगमन पथ पर नहीं होनी चाहिए राजनीति,...

साहित्य परब-2022: राममाधव बोले- राम वनगमन पथ पर नहीं होनी चाहिए राजनीति, पढ़ें और क्या कहा?

16
0

रायपुर. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति (National Executive Committee) के सदस्य राम माधव ने कहा है कि कांग्रेस ने 1945 से ही गांधी जी के सुझाव सुनने बंद कर दिये थे.

राम माधव ने कहा कि महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) कांग्रेस (Congress) को राजनीति छोड़ने के लिए कहते थे, लेकिन अभी भी कांग्रेस एक राजनीतिक दल है. इस मौके पर माधव ने राम वनगमन पथ की भी तारीफ की. संघ की राष्ट्रीय कार्यसमिति के सदस्य माधव राजधानी के जेल रोड स्थित एक होटल में आयोजित साहित्य परब- 2022 के आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे.

राम वनगमन पथ की प्रशंसा करते हुए उन्‍होंने कहा कि पथ के तीर्थं का जीर्णोद्धार अच्छी बात है, लेकिन इसे राजनीतिक रूप नहीं दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अनंत काल से राम भारत की आत्मा हैं. वह चाहे अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो या वनगमन पथ हो, या अन्य मंदिरों के जीर्णोद्धार की बात हो, यह अच्छा प्रयास है. हमारी वर्षों पुरानी संस्कृति को बढ़ावा देना अच्छी बात है.

माधव ने गांधी परिवार के नेताओं पर कसा तंज

उन्होंने कहा कि वनगमन भगवान राम द्वारा राजनीतिक परित्याग का उदाहरण था, लेकिन यहां कोई छोड़ने को तैयार नहीं है. उन्होंने कहा कि गांधी जी कांग्रेस को रद्द करने की कामना रखते थे. लेकिन अभी भी कांग्रेस एक राजनीतिक दल है. राम माधव ने बगैर नाम लिए गांधी परिवार के नेताओं पर तंज कसते हुए कहा कि लेकिन अब दूसरा गांधी उसे पूरा करने वाले हैं ऐसा लगता है. राम माधव ने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि हमें राजनीतिक स्वतंत्रता मिली है, अभी सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता चाहिए. हम उसी कुरीति से लड़ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में साहित्यिक प्रयोगधर्मिता पर मंथन

आरएसएस नेता राम माधव ने कहा कि जो हित की बात करे वही साहित्य है. सभी साहित्य लोक कल्याण की बात करते हैं. रायपुर लिटफेस्ट सोसायटी द्वारा दो दिन के साहित्य परब का आयोजन किया जा रहा है. प्रथम सत्र में समकालीन साहित्य में समाज व संस्कृति और दूसरे सत्र में छत्तीसगढ़ में साहित्यिक प्रयोगधर्मिता पर मंथन किया गया.