Home विदेश ‘ब्रिटेन और चीन के बीच स्वर्ण युग अब समाप्त हो गया’, यूके...

‘ब्रिटेन और चीन के बीच स्वर्ण युग अब समाप्त हो गया’, यूके पीएम ऋषि सुनक ने की शी जिनपिंग सरकार की आलोचना

22
0

लंदन (यूके): विदेश नीति पर अपने पहले प्रमुख संबोधन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोमवार को जोर देकर कहा कि ब्रिटेन और चीन के बीच ‘स्वर्ण युग’ अब समाप्त हो गया है और यह चीन के प्रति दृष्टिकोण विकसित करने का समय है।

देश अपने सत्तावादी शासन के साथ यूके के मूल्यों और हितों के लिए एक सिस्टमेटिक चैलेंज पेश कर रहा है। लंदन के गिल्डहॉल में लॉर्ड मेयर के भोज में अपने संबोधन के दौरान सुनक ने विदेश नीति पर अपना रुख सामने रखते हुए चीन में हो रहे मानवाधिकारों के हनन की भी आलोचना की।

यूके के प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अब स्पष्ट हो गया है तथाकथित ‘सुनहरा युग’ समाप्त हो गया है, साथ ही इस विचार के साथ कि व्यापार सामाजिक और राजनीतिक सुधार की ओर ले जाएगा। हम मानते हैं कि चीन हमारे मूल्यों और हितों के लिए एक सिस्टमेटिक चुनौती पेश करता है। एक चुनौती जो अधिक तीव्र होती है जैसा कि यह और भी अधिक अधिनायकवाद की ओर बढ़ रहा है।

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि हम चीन पर अपने लचीलेपन को मजबूत करने और अपनी आर्थिक सुरक्षा की रक्षा करने पर दीर्घकालिक विचार कर रहे हैं और कहा कि यूके चीन के वैश्विक महत्व को आसानी से अनदेखा नहीं कर सकता है। यूके के प्रधानमंत्री ने भी कोरोना लॉकडाउन के खिलाफ चीन में चल रहे विरोध पर चिंता व्यक्त की और कहा कि लोगों की चिंताओं को सुनने के बजाय चीनी सरकार ने उन पर कार्रवाई का रास्ता चुना है।

बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी शंघाई की सड़कों पर उतर आए, जहां लोगों को पुलिस की कारों में बांधा जा रहा था। छात्रों ने बीजिंग और नानजिंग के विश्वविद्यालयों में भी प्रदर्शन किया है। इस बीच, रविवार की दोपहर शंघाई शहर में सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए। जहां चीन की शून्य-कोविड नीति के खिलाफ शुरुआती घंटों में प्रदर्शन हुआ था। एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्रदर्शनकारी सादे कागज के टुकड़े और सफेद फूल लेकर कई चौराहों पर चुपचाप खड़े रहे। पुलिस अधिकारी अंततः अवरुद्ध सड़कों से हटाने के लिए चले गए।

सुनक इस महीने की शुरुआत में इंडोनेशिया के बाली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने वाले थे, लेकिन यूक्रेन की सीमा के पास एक पोलिश गांव में मिसाइल हमले के बाद नाटो सदस्यों के आपात बैठक के लिए इकट्ठा होने के बाद बैठक को रद्द कर दिया गया था। प्रधानमंत्री ने यूके सरकार द्वारा उठाए गए उपायों को सूचीबद्ध किया, जिसमें चीन को ब्रिटेन में अपने प्रभाव को सीमित करने से रोकने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा और निवेश अधिनियम के तहत दिए गए नए अधिकार शामिल हैं।