Home समाचार बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने पूछा- भारत के खिलाफ क्यों किया F16...

बुरा फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने पूछा- भारत के खिलाफ क्यों किया F16 का इस्तेमाल

92
0

वॉशिंगटन। पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करके अमेरिकी एफ-16 लड़ाकू विमान से हमला करने की नाकाम कोशिश की थी। इस मामले में अमेरिका सख्त हो गया है। उसने पाकिस्तान से जवाब मांगा है कि पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ-16 का दुरुपयोग क्यों किया।

बताते चलें कि पाकिस्तान की इस हिमाकत का जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग-21 विमान से एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस मामले में अमेरिका ने पाकिस्तान सरकार से सवाल पूछा है कि उसने बिना अनुमति के एफ-16 विमान का प्रयोग सैन्य कार्रवाई के लिए क्यों किया।

अमेरिका ने कहा है कि एफ-16 विमान पाकिस्तान को आतंकी संगठनों पर हमले करने और अपना बचाव के लिए दिया गया था न कि सैन्य कार्रवाई के लिए। लिहाजा, एफ-16 विमान का इस्तेमाल अमेरिका के नियमों के मुताबिक ही होना चाहिए।

बताते चलें कि पाकिस्तान ने भारत के दावा का खंडन करते हुए कहा था कि 27 फरवरी को पाकिस्तान से कोई एफ-16 विमान उड़ा ही नहीं था। इस पर भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने एफ-16 लड़ाकू विमान के मलबे को दिखाया था, जिसका कुछ हिस्सा भारत में गिरा था, जबकि शेष विमान का मलबा पाक अधिकृत कश्मीर में गिरा था।

इसके साथ ही भारत ने उस मिसाइल (AMRAAM) के टुकड़े को भी दिखाया था, जो एफ-16 विमान से दागी गई थी। इस मिसाइल के बारे में कहा गया था कि यह पाकिस्तान के सिर्फ एक ही विमान में फिट हो सकती है, जो एफ-16 ही है। इस बात पर अब अमेरिका ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए पाकिस्तान से सवाल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here