Home राजनीति 2024 से पहले 9 राज्‍यों में हैं चुनाव, भारत जोड़ने की बात...

2024 से पहले 9 राज्‍यों में हैं चुनाव, भारत जोड़ने की बात करने वाले राहुल क्‍या एकजुट कर पाएंगे विपक्ष?

46
0

Political battle in 9 States: साल 2023 चुनावी साल रहने वाला है. इस वर्ष भारत के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. शुरुआत से लेकर अंत तक, पूरे वर्ष चुनावी सरगर्मियां देखने को मिलेंगी.

हालांकि, अगर केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में भी इस वर्ष चुनाव कराने की घोषणा कर देती है तो चुनावी राज्यों की संख्या बढ़कर 10 हो जाएगी.

इस चुनाव में नतीजों के साथ-साथ विपक्षी एकता की भी परीक्षा होगी. 2024 से पहले अगर ज्यादा से ज्यादा विपक्षी दलों को एक मंच पर आना है तो इसके लिए ये विधानसभा चुनाव सबसे अहम जरिया साबित हो सकते हैं. ये वो मौका होगा जब जमीन पर यानी जनता के बीच विपक्षी दल ये संदेश पहुंचा सकते हैं कि उनका 2024 का रोडमैप क्या होगा और कौन-कौन से दल साथ होंगे.

क्या जम्मू-कश्मीर में होंगे चुनाव?

आर्टिकल 370 के हटने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहले विधानसभा चुनाव का इंतजार है. यहां सीटों का परिसीमन भी हो चुका है. यही नहीं, केंद्र सरकार ने जल्द ही राज्य में चुनाव कराने की बात कही है. ऐसे में अगर इस साल यहां चुनाव कराए जाते हैं तो 2023 में ये 10वां राज्य होगा जहां विधानसभा चुनाव होंगे.

साल 2023 में 9 राज्यों में चुनाव
साल 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों वाले राज्यों को देखें तो ये उत्तर से दक्षिण और पूर्व तक फैले हुए हैं. साल की शुरुआत में 4 राज्यों में चुनाव कराए जाएंगे, वहीं साल के अंत में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. उत्तर-मध्य भारत के मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर में मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और मिजोरम में भी चुनावी बिसात बिछने जा रही है. वहीं, दक्षिण भारत के कर्नाटक और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव होंगे.

कहां किसकी सरकार?
इन 9 राज्यों में से तीन में बीजेपी की सरकार है. वहीं, तीन राज्यों में बीजेपी सरकार में गठबंधन में है. इनके अलावा दो राज्यों में कांग्रेस और एक राज्य में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता में मौजूद है.

राज्यसत्ता पर काबिज पार्टी
कर्नाटकबीजेपी
मध्य प्रदेशबीजेपी
त्रिपुराबीजेपी
नागालैंडबीजेपी गठबंधन
मेघालयबीजेपी गठबंधन
मिजोरमबीजेपी गठबंधन
राजस्थानकांग्रेस
छत्तीसगढ़कांग्रेस
तेलंगानाबीआरएस

10 राज्यों में लोकसभा की कितनी सीटें?

इन विधानसभा चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इन राज्यों में लोकसभा की 119 सीटें मौजूद हैं, जो कि कुल सीटों का 22 फीसदी है. यही कारण है कि इन विधानसभा चुनावों को लोकसभा चुनावों से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा है.

राज्यलोकसभा सीटें
कर्नाटक28
मध्य प्रदेश29
राजस्थान25
तेलंगाना17
छत्तीसगढ़11
मेघालय2
त्रिपुरा2
मिजोरम1
नागालैंड1
जम्मू और कश्मीर5

लोकसभा में किस पार्टी के कितने सांसद?
लोकसभा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, वर्तमान में लोकसभा में बीजेपी के 303 सांसद हैं, जबकि कांग्रेस के 53 सांसद, डीएमके के 24 सांसद, टीएमसी के 23 और वाईएसआर कांग्रेस के 22 सांसद हैं. इसके अलावा शिवसेना की 19, जेडीयू की 16, बीजेडी 12 और बसपा की 10 सीटें हैं.

इनके अलावा टीआरएस की 9, लोजपा की 6 और एनसीपी की 5 सीटें हैं. यही नहीं, पांच ऐसी पार्टियां हैं जिनके लोकसभा में 3-3 सांसद हैं. वहीं, 3 निर्दलीय सांसद भी इसमे शामिल हैं. चार दल ऐसे हैं जिनकी लोकसभा में 2-2 सीटें हैं और 15 दल ऐसे हैं जिनके लोकसभा में 1-1 सांसद हैं.