Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें Auto Rickshaw: क्यों होते हैं ऑटो रिक्शा में 3 पहिए? यहां जानें...

Auto Rickshaw: क्यों होते हैं ऑटो रिक्शा में 3 पहिए? यहां जानें क्या है बड़ी वजह

55
0

लगभग सभी लोगों ने ऑटो रिक्शा में टैवल किया होगा कई लोगों की तो ये रोज की सवारी होती है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर ऑटो रिक्शा में कार की तरह 4 पहिए क्यों नीं होते?

या बाइक की तरह केवल दो पहिए ही क्यों नहीं होते? ऐसे कई सवाल हैं जिनके जवाब आपको कहीं और नहीं पता चल सकते, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऑटो रिक्शा में केवल 3 पहिए ही क्यों होतो हैं क्या फायदा होता है इससे और ये क्यों जरूरी है?

ऑटो रिक्शा में 3 पहिए होने के पीछे है बड़ी वजह

ऑटो रिक्शा में तीन पहिए होने के पीछे एक नहीं कई कारण हो सकते हैं. लेकिन उनमें से एक ऑटो रिक्शा का कॉम्पैक्ट डिजाइन, इससे पहले ये जानें कि ऑटो रिक्शा ज्यादातर लोकल एरिया में पिक-अप एंड ड्रॉप देते हैं जब तक कि उनके पास परमिट नहीं है. तो इस हिसाब से देखा जाए तो ऑटो रिक्शा का कॉम्पैक्ट डिजाइन गलियों, कस्बों और मोहल्लो से गुजरने के लिए बिलकुल परफेक्ट होता है. वहीं अगर ऑटो के फ्रंट में 2 पहिए होते तो इसका फ्रंट और ज्यादा चौड़ा हो जाता. जिसके वजह से ऑटो का छोटी गलियों में जाना मुश्किल हो जाता है.

ऑटो की मेंटेनेंस

कॉन्पैक्ट कार की तुलना में ऑटो के मेंटेनेंस में ज्यादा पैसे खर्च नहीं होते हैं.ऑटो रिक्शा को आम आदमी के लिए डिजाइन किया गया है ताकि वो इससे कमाई कर सकें. अगर इसको कार की लग्जरी कर दिया जाएगा तो ये आम आदमी के बजट के बाहर हो जाएगा. इसकी मेंटेनेंस में ज्यादा खर्चा होने लगेगा जिसे हर इंसान अफॉर्ड नहीं कर पाएगा.

ऑटो रिक्शा में तीन पहिए होने का फायदा

ऑटो रिक्शा में तीन पहिए होने से उसमें फ्यूल ज्यादा खर्च नहीं होता है. तीन पहियों को आसानी से कहीं पर भी मूव किया जा सकता है. उन्हें मबव करने के लिए कार की तुलना में ज्यादा स्पेस नहीं चाहिए होता है.

: