Home समाचार केवल 15 दिन का इंतजार और कम हो जाएगी टमाटर की कीमतें...

केवल 15 दिन का इंतजार और कम हो जाएगी टमाटर की कीमतें कम ,सरकार ने बताई वजह

34
0
केवल 15 दिन का इंतजार और कम हो जाएगी टमाटर की कीमतें कम ,सरकार ने बताई वजह

केवल 15 दिन का इंतजार और कम हो जाएगी टमाटर की कीमतें कम ,सरकार ने बताई वजह

केंद्र सरकार को उत्पादक केंद्र से आपूर्ति बढ़ाने के साथ ही टमाटर की कीमत अगले 15 दिनों में कम होने और एक महीने में सामान्य स्तर पर आ जाने की उम्मीद है । हर घर में इस्तेमाल होने वाली इस प्रमुख सब्जीकई प्रमुख शहरों की ₹100 प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई है।

उपभोक्ता मामले विभाग में सचिव सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सोलन और सिरमौर जिले से बेहतर आपूर्ति होने पर टमाटर की खुदरा कीमतें तुरंत कम हो जाएगी।

टमाटर की कीमत में वृद्धि की घटना हर साल इसी समय होती है

उन्होंने का टमाटर की कीमत में वृद्धि की घटना हर साल इसी समय होती है। हर देश में प्रत्येक व्यक्ति वस्तु मूल्य चक्र में एक मौसमी स्थिति से गुजरती है। जून में इसकीकीमते उच्च स्तर पर हो गई है। उन्होंने कहा कि टमाटर एक जल्द खराब होने वाला उत्पाद एवं अन्य कारणों से टमाटर की आपूर्ति भी बाधित हुई है। रोहित कुमार सिंह ने आगे कहा कि ,टमाटर को लंबे समय तक नहीं रख सकते इसे लंबी दूरी तक पहुंचाया नहीं जा सकता। इस खाद्य वस्तु में यह कमजोरी है। उन्होंने कहा कि जो अगस्त ,अक्टूबर, नवंबर के दौरान टमाटर का उत्पादन कम हो जाता है और इस अवधि में किन दो में आमतौर पर वृद्धि देखी जाती है ।

उन्होंने कहा कि 29 जून को टमाटर के अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत ₹49 प्रति किलोग्राम थी जबकि 1 साल पहले इसी दिन ही है 51 पॉइंट ₹50 प्रति किलोग्राम थी। हालांकि उन्होंने कहा कि इस दर को उचित नहीं ठहरा रहा है। मौसमी समस्याओं को साबित करता है इसे ही जटिल समस्या बताते हुए सचिन ने कहा कि सरकार इस पर गौर कर रही है और उसे पूरे वर्ष की पूर्ति सुव्यवस्थित करने के लिए समाधान ढूंढ रही है। इसके लिए शुक्रवार को ग्रेंड टोमेटो चैलेंज शुरू किया गया है। यह एक हैकथॉन की तरह है जहां टमाटर की प्राथमिक संस्करण , भंडारण और मूल्य निर्धारण पर छात्रों से लेकर उधोग जगत के अनुसार को तक के विचार आमंत्रित किए जा रहे हैं।