Home व्यापार Stock Market Opening: बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा, निफ्टी नए रिकॉर्ड लेवल...

Stock Market Opening: बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा, निफ्टी नए रिकॉर्ड लेवल पर खुला-सेंसेक्स 67,000 के पास

152
0

Stock Market Opening : भारतीय शेयर बाजार की आज की चाल बेहद उत्साहजनक है और निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर खुला है. सेंसेक्स में भी ऑलटाइम हाई लेवल देखे जा रहे हैं.

कैसी रही बाजार की शुरुआत

शेयर बाजार की आज की ओपनिंग में बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 239.03 अंक यानी 0.36 फीसदी की तेजी के साथ 66,828.96 के लेवल पर खुला है जो इसका ऐतिहासिक ऊंचा स्तर है. इसके अलावा एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 76.05 अंक यानी 0.39 फीसदी की बढ़त के साथ 19,787.50 के लेवल पर खुलने पर कामयाब रहा है. इसका भी ये नया रिकॉर्ड हाई है.

सेंसेक्स और निफ्टी के शेयरों का हाल

सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयरों में उछाल के साथ कारोबार देखा जा रहा है और 12 शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके अलावा एनएसई के निफ्टी के 50 शेयरों में से 28 शेयरों में तेजी देखी जा रही है और 21 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है. एक शेयर बिना किसी बदलाव के कारोबार कर रहा है.

सेक्टोरल इंडेक्स का क्या है अपडेट

बाजार में आईटी, मीडिया, मेटल, पीएसयू बैंक शेयरों में गिरावट देखी जा रही है और बाकी सेक्टोरल इंडेक्स तेजी पर कारोबार कर रहे हैं. सबसे ज्यादा 0.80 फीसदी की तेज प्राइवेट बैंकों में देखी जा रही है और बैंक निफ्टी 0.78 फीसदी उछला है. फाइनेंशियल सर्विसेज 0.67 फीसदी की उछाल पर है और 0.45 फीसदी की तेजी रियल्टी शेयरों में देखी जा रही है.

किन शेयरों में है उछाल

सेंसेक्स के जिन शेयरों में तेजी है उनमें इंडसइंड बैक टॉप गेनर है और करीब एक फीसदी उछला है. इनके साथ साथ एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, एचयूएल, पावरग्रिड, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स, नेस्ले, कोटक बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एलएंडटी, एनटीपीसी, आईटीसी, एचसीएल टेक और बजाज फिनसर्व के शेयरों में मजबूती के साथ कारोबार देखा जा रहा है.


किन शेयरों में है गिरावट
भारती एयरटेल, टेक महिंद्रा, टाइटन, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, टाटा स्टील, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो, बजाज फाइनेंस, एसबीआई, एमएंडएम के शेयरों में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है.
प्री-ओपनिंग में कैसी रही चाल

आज स्टॉक मार्केट की प्री-ओपनिंग में बीएसई का सेंसेक्स 211.76 अंक यानी 0.32 फीसदी की उछाल के साथ 66801.69 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स ने रिकॉर्ड हाई लेवल दिखाए थे. इसके अलावा एनएसई का निफ्टी 57.75 अंक यान 0.29 फीसदी की उछाल के साथ 19769.20 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. इसमें भी ऐतिहासिक तेजी देखी जा रही थी.