Home देश Weather Update: महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट, यमुना का...

Weather Update: महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट, यमुना का पानी Taj Mahal तक पहुंचा

16
0

Today Weather Update: देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून का कहर अभी जारी है। मौसम विभाग (Weather department) का कहना है कि फिलहाल बारिश का यह सिलसिला जारी रहने वाला है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक लगभग सभी राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

पूर्वोत्तर और पूर्वी भारत के राज्यों के अलावा उत्तर पश्चिम भारत के हिस्सों में अगले चार से पांच दिनों तक जोरदार बारिश हो सकती है।

पश्चिमी भारत में हो सकती है भारी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र के अलावा गोवा और कोंकण इलाके में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा गुजरात, महाराष्ट्र के विदर्भ, तेलंगाना और ओडिशा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश देखने को मिल सकता है। यदि हम उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल और तटीय कर्नाटक में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

मथुरा और आगरा में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर

अगर हम राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की बात करते हैं, तो आज यहां हल्की बारिश हो सकती है। फिलहाल यहां जलभराव धीरे-धीरे कम हो रहा है। आज यहां का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। दिल्ली में तबाही मचाने के बाद यमुना ने मथुरा और आगरा में अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू किया है। मथुरा (Mathura) और आगरा (Agra) में यमुना का जलस्तर (Yamuna’s water level) खतरे का निशान पार कर चुका है। 45 सालों के रिकॉर्ड तोड़ते हुए यमुना का पानी ताजमहल की दीवारों तक पहुंच चुका है।

गुजरात में गिर अभयारण्य भी डूबा

इस समय महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) में भारी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai) के अलावा कोंकण इलाके में आने वाले रायगढ़ जिले में बारिश के कारण सड़कें और हाईवे जलमग्न हो चुके हैं। यहीं हाल इस समय गुजरात के साैराष्ट्र इलाके का है। जोरदार बारिश की वजह से शेरों के लिए मशहूूर गुजरात के गिर अभयारण्य (Gir Sanctuary) में पानी भर चुका है।