Home जानिए आपकी एक छोटी सी गलती बन सकती है मोबाइल में विस्फोट का...

आपकी एक छोटी सी गलती बन सकती है मोबाइल में विस्फोट का कारण, बम की तरह फटेगा फोन

165
0

आजकल लगभग हर व्यक्ति के पास मोबाइल या स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन से हमारे बहुत से काम आसान हो जाते हैं। लेकिन कई बार लापरवाही की वजह से ये स्मार्टफोन आपके लिए घातक और जानलेवा भी साबित हो सकते हैं।

कई बार मोबाइल में विस्फोट की घटनाएं सामने आई हैं। ज्यादातर मामलों में ऐसा फोन की बैटरी फटने की वजह से होता है। आपकी एक छोटी सी गलती आपके मोबाइल में विस्फोट का कारण बन सकती है। हम आपको मोबाइल फोन की बैटरी के फटने के कारण और उसके बचाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों फट जाती है मोबाइल की बैटरी?
मोबाइल चार्ज करते वक्त मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस वजह से बैटरी गरम हो जाती है। ऐसे में मोबाइल चार्ज करते वक्त कई बार इसमें विस्फोट की संभावना रहती है। वहीं कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। इसके अलावा बैटरी के सेल डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में बदलाव होते रहते हैं. जिससे बैटरी फट जाती है।

फोन में दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सावधान
अगर आपके फोन की स्क्रीन का ब्लर होना या स्क्रीन में पूरी तरह डार्कनेस आ जाना। अगर आपका फोन बार-बार हैंग हो रहा है और प्रोसेसिंग स्लो हो रही है तब भी आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है। अगर बात करते समय फोन सामान्य रूप से ज्यादा गर्म हो जाता है तो भी आपके फोन में ब्लास्ट होने की संभावना है।

ऐसे चेक करें बैटरी खराब है या नहीं
अगर आपके पास फोन की बैटरी रिमूव करने का विकल्प है तो बैटरी को एक टेबल पर रखें। इसके बाद इसे घुमाकर देखें, यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी। अगर बैटरी तेज घूमती है तो इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है। अगर फोन गरम हो रहा है तो चेक करवाएं। 20 फीसद बैटरी रहते हुए ही फोन को चार्ज पर लगा दें। साथ ही बैटरी पूरी खत्म न होने दें। पूरी बैटरी खत्म होने के बाद चार्ज पर लगाने में ज्यादा पावर सप्लाई की जरूरत होती है. इसकी वजह से भी बैटरी ब्लास्ट हो सकता है।

भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां
कभी भी डुप्लीकेट चार्जर, बैटरी का इस्तेमाल न करें। जिस ब्रांड का स्मार्टफोन या मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसी ब्रांड का चार्जर इस्तेमाल करें। कभी भी चार्जर के पिन को भींगने न दें. पिन के सूख जानें के बाद ही इसे चार्ज पर लगाएं। फोन की बैटरी खराब होने पर उसे तुरंत बदल दें। हमेशा ऑरिजिनल बैटरी का ही इस्तेमाल करें। इसके साथ ही फोन को कभी भी 100 फीसद चार्ज न करें। इसलिए फोन को 80 से 90 फीसद ही चार्ज करें। इससे ज्यादा चार्ज करने पर फोन ओवरचार्ज हो सकता है और ब्लास्ट होने की संभावना बढ़ जाती है।