Home विदेश ब्रिटिश राजघराने से 16 गुना अमीर यह परिवार! बांट दें संपत्ति तो...

ब्रिटिश राजघराने से 16 गुना अमीर यह परिवार! बांट दें संपत्ति तो मिट जाए कई देशों की गरीबी, खजाने में इतनी दौलत

23
0

दुनिया के कई देशों में लोकतंत्र लागू होने से पहले राजा और शाही परिवारों की हुकूमत चला करती थी. हालांकि, यह दौर खत्म हो गया है लेकिन इन रॉयल फैमिली की शान ओ शौकत आज भी कायम है. दुनिया की सबसे रॉयल फैमिली के तौर पर ब्रिटिश राजघराने को जाना जाता है, जिसने कई मुल्कों पर राज किया.

लेकिन, दुनिया का सबसे अमीर शाही परिवार कोई और है. (Image- Twitter @RoyalFamily)

‘द रॉयल फैमिली ऑफ सऊदी’ दुनिया का सबसे दौलतमंद शाही परिवार है. इस रॉयल फैमिली के खजाने में सोना-चांदी और बेशकीमती हीरे से लेकर बहुत कुछ है. भव्य महल में करोड़ों की लग्जरी कारों का काफिला, अरबों के क्रूज और प्राइवेट जेट तक शामिल हैं. सऊदी अरब में 1932 से सऊद राजवंश का राज है.

यह दुनिया के सबसे अमीर और सबसे शक्तिशाली परिवारों में से एक है, जिसकी अनुमानित कुल संपत्ति 1.4 खरब अमेरिकी डॉलर है. ये संपत्ति ब्रिटिश रॉयल फैमिली से 16 गुना गुना ज्यादा है. इस वक्त इस फैमिली के मुखिया यानी राजा हैं सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद हैं. वहीं, इस शाही परिवार में लगभग 15000 लोग शामिल हैं. (Image- Twitter @KSAmofaEN)

वर्तमान में अलवलीद बिन तलाल अल सऊद परिवार के सबसे धनी सदस्य हैं और उनकी अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 20 अरब अमेरिकी डॉलर है. सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ अल सऊद और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भी दौलतमंद हैं लेकिन उनकी संपत्ति का खुलासा नहीं किया गया है.

सऊदी अरब के राजा अल यामामा पैलेस में रहते हैं. यह उनका आधिकारिक निवास है. इस शाही परिवार के पास दुनिया भर में कई शानदार और फैंसी घर हैं. 1983 में रियाद में बना अल यामामा पैलेस 4 मिलियन वर्ग फुट में फैला हुआ है और इसे स्थानीय नजदी शैली में बनाया गया है. इस पैलेस में एक हजार कमरे हैं और इसके साथ साथ एक मूवी थियेटर, कई स्विमिंग पूल और एक मस्जिद भी है.

सऊदी राजपरिवार के पास कई लग्जरी क्रूज शिप हैं. प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पास 400 मिलियन डॉलर का सेरेन सुपरयाच है. इस विशाल क्रूज में 2 हेलीपैड और स्पोर्ट्स ग्राउंड समेत कई सुविधाएं हैं. (Image- Twitter @earthescope)

इस शाही परिवार के पास एक विशाल बोइंग 747-400 प्लेन है. यह दुनिया का सबसे बड़ा कमर्शियल प्लेन है. इस स्पेशल प्लेन में महल जैसे शाही इंतजाम हैं.

शाही परिवार के सदस्य तुर्की बिन अब्दुल्ला के पास 22 मिलियन डॉलर की कई महंगी कारें हैं. इनमें लेम्बोर्गिनी एवेंटाडोर सुपरवेलोस, रोल्स-रॉयस फैंटम कूप, मर्सिडीज जीप और बेंटले शामिल हैं. इन सुपरकारों की कीमत 1.2 मिलियन डॉलर है.