Home व्यापार Business : खाद्य तेल-तिलहन कीमतों में रहा सुधार, आमलोगों को मिली राहत

Business : खाद्य तेल-तिलहन कीमतों में रहा सुधार, आमलोगों को मिली राहत

141
0

खाद्य तेल-तिलहन कीमतों में रहा सुधार, आमलोगों को मिली राहत

विदेशों में सूरजमुखी तेल कीमतों में मामूली सुधार के बीच स्थानीय तेल-तिलहन बाजार में बीते सप्ताह अधिकांश खाद्य तेल-तिलहन कीमतों में सुधार का रुख देखने को मिला.

कच्चे पामतेल (सीपीओ) एवं पामोलीन में आई गिरावट को छोड़कर सरसों, मूंगफली, सोयाबीन तेल-तिलहन और बिनौला तेल कीमतों में मजबूती दर्ज हुई. बाजार के जानकार सूत्रों ने कहा कि बीते सप्ताह विदेशों में सूरजमुखी तेल के दाम 10 डॉलर प्रति टन बढ़कर 1,060-1,070 डॉलर प्रति टन हो गए, जबकि सोयाबीन के दाम पहले जैसे ही हैं. देश में सरसों, मूंगफली और बिनौला के अच्छे माल की कमी है. सरसों में काफी माल में बरसात के कारण नमी है और इसका केवल रिफाइंड ही बन सकता है. अच्छे सरसों का स्टॉक नेफेड और किसानों के पास है और सरकार को बगैर कोई जल्दबाजी दिखाये त्योहारों के दौरान ही इसको निकालना चाहिये. इससे सरसों की बिजाई भी आसानी से हो पायेगी. मूंगफली और बिनौले का स्टॉक बेहद कम है और अगली फसल आने में अभी कुछ समय लगेगा.

पावरग्रिड के निदेशक मंडल ने बॉन्ड के जरिये 5,700 करोड़ रुपये जुटाने को दी मंजूरी

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के निदेशक मंडल ने चालू वित्त वर्ष में बॉन्ड के जरिये विभिन्न किस्तों में 5,700 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. कंपनी ने बयान में बताया कि जुटाए गए धन का उपयोग पूंजीगत व्यय, पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनियों/ संयुक्त उपक्रमों को कर्ज देने और आम कॉरपोरेट जरूरतों के लिए किया जाएगा. बयान के अनुसार यह मार्च 2034 तक चार परिचालन एसपीवी (विशेष प्रयोजन वाहन)- पावरग्रिड भुज ट्रांसमिशन, पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम, पावरग्रिड मेदिनीपुर जीरात ट्रांसमिशन सिस्टम और पावरग्रिड वाराणसी ट्रांसमिशन सिस्टम के नकदी प्रवाह के प्रतिभूतिकरण द्वारा किया जाएगा. कंपनी पहली किस्त में 500 करोड़ रुपये जुटाएगी और ‘ग्रीन शू’ विकल्प के तहत अतिरिक्त 1,400 करोड़ रुपये जुटा सकती है.

वित्त वर्ष के पहले तिमाही में एनटीपीसी ने की बंपर कमाई, मुनाफा 23 प्रतिशत बढ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी ने शनिवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ 23 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 4,907.13 करोड़ रुपये हो गया. एनटीपीसी ने शेयर बाजार को बताया कि एक साल पहले इसी अवधि में उसका शुद्ध लाभ 3,977.77 करोड़ रुपये था. कंपनी ने बताया कि समीक्षाधीन अवधि में परिचालन आय सालाना आधार पर 43,560.72 करोड़ रुपये से थोड़ा घटकर 43,390.02 करोड़ रुपये हो गई. एकल आधार पर एनटीपीसी की कुल आय जून 2023 तिमाही में 39,681 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी अवधि में 40,726 करोड़ रुपये थी.