Home देश Nuh Violence: विश्व हिंदू परिषद ने की एनआईए जांच की मांग, आज...

Nuh Violence: विश्व हिंदू परिषद ने की एनआईए जांच की मांग, आज देशभर में प्रर्दशन, दिल्ली पुलिस अलर्ट पर|

174
0

Nuh Violence, दिल्ली: हरियाणा के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा की बाद गुरुग्राम के सेक्टर 57 की मस्जिद में इमाम की हत्या कर दी गई। एक भोजनलय में भी आग लगी दी गई। दुकानों में तोड़फोड़ हुई। इमाम की हत्या गोली मार की गई। नूंह हिंसा में अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया और छह लोगों की मौत हुई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी लोगों से शांति बनाए रहने की अपील की है। जगह-जगह शांति समिति की बैठक बुलाई गई।

  • अब तक 116 गिरफ्तार
  • शांति बनाए रखने की अपील
  • व्यापारियों ने दुकाने बंद की

एक अधिकारी के अनुसार जिस इमाम की मौत हुई वह बिहार का रहने वाला था। इलाज के दौरान अस्पताल में उसकी मौत हुई। मस्जिद पर हमले के सिलसिले में पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। नूंह हिंसा के विरोध में व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर-सोहना मार्ग पर दुकानें बंद कर दीं। गुरुग्राम के कई हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में लोग परेशान रहे। सोहना को छोड़कर बुधवार को सभी जगह स्कूल-कॉलेज खुले है। प्रशासन के मुताबिक, सोमवार को सोहना हिंसा में पांच वाहन और तीन दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं।

एनआईए जांच की मांग

दिल्ली में, विहिप के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने दावा किया कि नूंह में एक धार्मिक जुलूस के दौरान हिंदुओं के खिलाफ ‘पूर्व नियोजित तरीके से’ हमला किया गया था और हरियाणा कुछ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हमलावरों को उकसाया था। उन्होंने राज्य सरकार पर खुफिया विफलता का भी आरोप लगाया और एनआईए से जांच कराने की भी मांग की।

116 लोग गिरफ्तार

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इस घटना में दो होम गार्ड और चार नागरिकों सहित छह लोगों की मौत हो गई है। अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उनकी रिमांड ली जा रही है। दोषी पाए जाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। हम जनता की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। राज्य में कुल मिलाकर स्थिति सामान्य है। जनता से शांति, शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील।

दिल्ली पुलिस अलर्ट

गुरुग्राम के अलावा, हरियाणा के पलवल जिले से भी हिंसा की सूचना मिली है जहां भीड़ ने परशुराम कॉलोनी में 25 से अधिक झोपड़ियों में आग लगा दी। पुलिस ने बताया कि कि घटना में किसी को भी चोट नहीं आई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकारियों ने बताया कि हरियाणा के गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में सांप्रदायिक झड़पों के बाद अलर्ट जारी होने के दृष्टिगत दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में गश्त बढ़ा दी है।