Home विदेश सुलझ गया बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य, अब तक 50 शिप और 20...

सुलझ गया बरमूडा ट्राएंगल का रहस्य, अब तक 50 शिप और 20 हवाई जहाजों को कर चुका है गायब!

94
0

आपने बरमूडा ट्राएंगल का नाम तो सुना होगा. यह एक ऐसा रहस्य है, जिसने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को सालों से हैरान किया हुआ है. बरमूडा ट्राएंगल दरअसल बरमूडा के पास उत्तरी अटलांटिक महासागर का एक ऐसा इलाका है, जहां पिछले कुछ सालों में कई जहाज गायब हो गए हैं, जिसमें न सिर्फ पानी वाले जहाज शामिल हैं बल्कि कई हवाई जहाज भी हैं, जो रहस्यमय तरीके से हमेशा-हमेशा के लिए आसमान से ही गायब हो गए.

अब एक वैज्ञानिक का मानना है कि उसने इसका रहस्य सुलझा लिया है कि क्यों बरमूडा ट्राएंगल के पास जाते ही जहाज अचानक गायब हो जाते हैं.

ब्रिटानिका नामक वेबसाइट के मुताबिक, त्रिकोणीय आकार वाले इस हिस्से (बरमूडा ट्राएंगल) में 50 से भी अधिक पानी वाले जहाज और 20 हवाई जहाज रहस्यमय तरीके से गायब हो गए हैं. इसके पीछे की वजह के बारे में दावा करते हुए कुछ लोग कहते हैं कि वहां एक रहस्यमय भंवर छिपा हुआ है, जो जहाजों को अपनी ओर खींच लेता है, जबकि कुछ लोग मानते हैं कि जहाजों के अचानक गायब होने के पीछे एलियंस का हाथ है, लेकिन एक विशेषज्ञ का दावा है कि बरमूडा ट्राएंगल में मौजूद चट्टानें इस रहस्य को सुलझा सकती हैं.

ये है असली वजह

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, चैनल 5 की एक डॉक्यूमेंट्री ‘सीक्रेट्स ऑफ द बरमूडा ट्राएंगल’ में बोलते हुए एक खनिज विशेषज्ञ निक हचिंग्स (Nick Hutchings) ने बताया कि ‘बरमूडा मूल रूप से एक समुद्री पर्वत है. यह पानी के नीचे मौजूद एक ज्वालामुखी है. 30 मिलियन साल पहले यह समुद्र तल के ऊपर चिपका हुआ था, जो अब नष्ट हो चुका है, लेकिन ज्वालामुखी का ऊपरी हिस्सा अब भी बचा हुआ है’. उन्होंने कहा कि हमारे पास उस ज्वालामुखीय चट्टान के कुछ नमूने हैं, जिसमें मैग्नेटाइट है. यह पृथ्वी पर प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला सबसे शक्तिशाली चुंबकीय पदार्थ है.

भूतिया जहाजों की कहानियां सिर्फ अफवाह

निक हचिंग्स ने बताया कि उन्होंने कुछ चट्टानों और एक कंपास का उपयोग करके एक प्रयोग किया. जब चट्टान को समतल सतह पर रखा गया और उस पर कंपास घुमाया गया तो उसकी सुई बेकाबू हो गई, जिससे नेविगेशनल उपकरण पूरी तरह से बेकार हो गए. ऐसा इस वजह से हुआ कि चट्टानों में मैग्नेटाइट होता है. उन्होंने कहा कि नाविक भले ही ये दावा करते हैं कि उन्होंने इस खौफनाक क्षेत्र में भूतिया जहाजों और अन्य अजीब गतिविधियों का सामना किया है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. वहां जाने वाले जहाज इन चुंबकीय चट्टानों की वजह से रहस्यमय तरीके से गायब हो जाते हैं.