Home विदेश क्या है नेशनल स्पेस डे, इसे कब मनाया जाएगा, PM मोदी ने...

क्या है नेशनल स्पेस डे, इसे कब मनाया जाएगा, PM मोदी ने ISRO से क्यों किया इसका ऐलान?

21
0

चंद्रयान 3 की सफलता के बाद अब हर वर्ष 23 अगस्त को ‘नेशनल स्पेस डे’ मनाया जाएगा. इसकी घोषणा पीएम मोदी ने की है. प्रधानमंत्री ने यह घोषणा आज, 26 अगस्त को बेंगलुरु में इसरो के वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए की.

साथ ही उन्होंने यह भी एलान किया कि चांद पर चंद्रयान 2 ने, जहां अपने पद चिन्ह छोड़े हैं. उसे तिरंगा प्वाइंट के नाम से जाना जाएगा.

पीएम ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफलता के लिए इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में वैज्ञानिकों को बधाई दी. मिशन के पीछे किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए, मोदी ने कहा कि जिस स्थान पर चंद्रयान -3 का लैंडर उतरा, उसे ‘शिव शक्ति’ के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्रू ने कहा कि भारत चंद्रमा पर है, हमारा राष्ट्रीय गौरव चंद्रमा पर है. उन्होंने उस स्थान का नाम भी रखा जहां चंद्रयान-2 ने 2019 में चंद्रमा की सतह पर अपने पदचिह्न छोड़े थे.

क्यों किया गया इसका ऐलान?

23 अगस्त को चंद्रयान 3 ने चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक साफ्ट लैंडिंग की. चंद्रयान 3 की लैंडिंग साउल पोल पर की है. चंद्रमा के साउथ पोल पर मून मिशन की लैंडिंग करने वाला भारत पहला देश हैं. इसलिए पीएम मोदी ने 23 अगस्त को हर वर्ष ‘नेशनल स्पेस डे’ मनाने की घोषणा की.


वहीं वैज्ञानियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि चंद्रयान-3 मिशन की सफलता न केवल भारत की बल्कि पूरी मानव जाति की है. यह कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है. यह अनंत ब्रह्मांड में भारत की वैज्ञानिक उपलब्धि की जोरदार घोषणा है न केवल भारतीय बल्कि दुनिया भर में विज्ञान में विश्वास करने वाले लोग उत्साह से भरे हुए हैं.

बता दें कि पीएम मोदी ग्रीस और दक्षिण अफ्रीका की अपनी दो देशों की यात्रा से लौटने के तुरंत बाद पीएम मोदी बेंगलुरु गए. शनिवार सुबह बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद उन्होंने मिशन में शामिल इसरो के वैज्ञानिकों की टीम से मुलाकात की.