Home अन्य सफेद बैंगन चमकाएगा किसानों की किस्मत, एक एकड़ में लगा दिया तो...

सफेद बैंगन चमकाएगा किसानों की किस्मत, एक एकड़ में लगा दिया तो होगा लाखों का लाभ!

36
0

White Brinjal Cultivation: बहुत से लोगों को बैंगन की सब्जी और भरता बेहद पसंद होता है. बैंगन की कीमतें भी बाजार में अच्छी होती है. लेकिन क्या आपने कभी सफेद बैंगन के बारे में सुना है.

इसकी मांग बाजार में तेजी से बढ़ रही है, किसान भाई सफेद बैंगन की खेती कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. इसकी एक खासियत ये भी है कि इसे आप पूरे साल में कभी भी ऊगा सकते हैं.

बता दें कि सफेद बैंगन में सामान्य बैंगन के मुकाबले अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इस के अंदर विटामिन बी, पोटैशियम, कॉपर और मैग्नीशियम सहित कई तरह के पोषक तत्व भी रहते हैं. इसी कारण इसके पत्ते और तने दवाई बनाने के काम भी आते हैं.

यदि किसान सफेद बैंगन उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले उन्हें इसकी नर्सरी तैयार करनी होगी. नर्सरी तैयार करने के लिए खेतों की कई बार जुताई करनी चाहिए. फिर, जब मिट्टी भुरभुरी हो जाए तो खेत को गारे से समतल कर दिया जाता है। इसके बाद क्यारी बनाकर उसमें सफेद बैंगन के बीज बो दें। फिर सिंचाई के बाद क्यारी को पुआल से ढक दें. इस दौरान निराई-गुड़ाई भी करते रहें। इस प्रकार एक माह बाद सफेद बैंगन की पौध तैयार करने की तैयारी पूरी हो जायेगी. इसके बाद आप बैंगन के पौधों को नर्सरी से उखाड़कर दो फीट की दूरी पर तैयार खेत में लगा सकते हैं.

होगी शानदार कमाई

यदि आप सफेद बैंगन का पौधा फरवरी माह में लगाएंगे तो जून से इसमे बैंगन लगने शुरू हो जाएंगे। बैंगन लगाने के बाद उन्हें हर 20 दिन में पानी दें. यदि ड्रिप सिंचाई का प्रयोग किया जाए तो बेहतर होगा। बैंगन के पौधे बड़े होते हैं और उन्हें सहारे की जरूरत होती है, इसलिए इसके आधार के पास एक बांस की छड़ी गाड़ दें और तने को उससे बांध दें। बैंगन की कीमते बाजार में 60 से 80 रुपये किलो रहती हैं. यदि आप एक एकड़ जमीन में सफेद बैगन की खेती करते हैं तो लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.