Home अंतराष्ट्रीय सरकार ने क्रूड ऑयल पर बढ़ाया विंडफॉल टैक्स, ATF और डीजल में...

सरकार ने क्रूड ऑयल पर बढ़ाया विंडफॉल टैक्स, ATF और डीजल में की कटौती!

30
0

सरकार ने विंडफॉल टैक्स में बदलाव किया है. एक बार डोमेस्टिक प्रोड्यूस क्रूड ऑयल पर सरकार ने विंडफॉल टैक्स को 6,700 पर टन से बढ़ाकर 10,000 प्रति टन कर दिया है. हालांकि, इस दौरान डीजल एक्सपोर्ट और ATF को लेकर राहत मिली है.

डीजल पर लगने वाली एक्सपोर्ट ड्यूटी को 6 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 5.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. ATF यानि एविएशन टर्बाइन फ्यूल की एक्सपोर्ट ड्यूटी में भी सरकार ने कटौती की है. इसको चार रुपए से बढ़ाकर 5.50 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है. जारी हुई नई दरें आज 16 सितंबर से लागू हो गयी हैं.

विंडफॉल टैक्स में बढ़ोतरी

सरकार ने दो सितंबर को विंडफॉल टैक्स में कटौती की थी. केंद्र सरकार ने डोमेस्टिक प्रोड्यूस कच्चे पेट्रोलियम पर विंडफॉल टैक्स को 7,100 रुपये प्रति टन से मामूली रूप से घटाकर 6,700 रुपये प्रति टन कर दिया था. जिसे आज 6,700 पर टन से बढ़ाकर 10,000 प्रति टन कर दिया है.

पेट्रोल और डीजल पर एक्सपोर्ट ड्यूटी

नोटिफिकेशन के मुताबिक डीजल पर SAED को ₹6/लीटर से घटाकर ₹5.50/लीटर कर दिया गया है, जबकि पेट्रोल के एक्सपोर्ट पर SAED शून्य रहेगा. 2 सितंबर को पिछले रिव्यू में सरकार ने क्रूड पेट्रोलियम पर SAED को ₹7100 प्रति टन से घटाकर ₹6700 प्रति टन कर दिया था.

केंद्र ने सबसे पहले 1 जुलाई 2022 से डोमेस्टिक प्रोड्यूस क्रूड ऑयल की बिक्री पर विंडफॉल टैक्स कर लगाया था, क्योंकि रूस के यूक्रेन की लड़ाई के बाद तेल के एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन कंपनियों ने कई साल की ऊंची कच्चे तेल की कीमतों के बीच भारी मुनाफा कमाया.

इसके अलावा पेट्रोल, डीजल और जेट फ्यूल के एक्सपोर्ट पर अतिरिक्त शुल्क लगाया गया क्योंकि निजी रिफाइनर घरेलू बाजार के बजाय बेहतर अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बीच बड़े पैमाने पर विदेशों में बिक्री कर रहे थे.

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल

ग्लोबल लेवल पर कच्चे तेल के दाम में पिछले कुछ समय से बढ़ोतरी जारी है. कई देशों ने कच्चे तेल के प्रोडक्शन में भी कटौती की है. डब्लूटीआई कच्चा तेल 90 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंचा है. वहीं ब्रेंट कच्चा तेल 94 डॉलर प्रति बैरल पर है.