Home अंतराष्ट्रीय देश में जल्द खुलेगा पहला टेक म्यूजियम, बड़े पैमाने पर सरकार कर...

देश में जल्द खुलेगा पहला टेक म्यूजियम, बड़े पैमाने पर सरकार कर रही है तैयारी!

23
0

भारत सरकार देश में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए नए नए कदम उठा रही है। सरकार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश का पहला टेक म्यूजियम खोलने की तैयारी में है। सरकार इस टेक म्यूजियम को नव भारत उद्यान में स्थापित करेगी जो कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

सरकार इस टेक म्यजियम के जरिए लोगों को भारत की भविष्य की योजना और आने वाली तकनीक को दर्शाएगी। इसके साथ ही इसमें कुछ फ्यूचरिस्टिक प्रोजेक्ट की भी झलक देखने को मिल सकती है।

इस टेक म्यूजियम को बनाने के लिए डिजाइन और विकास के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी CPWD ने सुझाव और प्रस्ताव मांगे है। इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर है। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक देश के पहले टेक म्यूजियम सरकार देश में इस समय अलग अलग सेक्टर में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी को दिखाएगी। केंद्र के इस कदम से लोग टेक्नोलॉजी के बारे में बेहतर और आसान तरीके से समझ पाएंगे।

लोगों को मिलेगी भविष्य की तकनीक की जानकारी

इतना ही नहीं सरकार इस टेक म्यूजियम में भविष्य में आने वाली टेक्नोलॉजी के बारे में भी जानकारी देगी। इसमें लोगों को तकनीक 3-डी मैप, टच एनेबल्ड डिस्प्ले, होलोग्राम, एलईडी प्रोजेक्शन, मल्टी टच टेबल की झलक देखने को मिलेगी। रिपोर्ट की मानें तो टेक म्यूजियम किसी भी एक स्पेसिफिक टेक्नोलॉजी पर काम नहीं करेगा।

आपको बता दें कि टेक म्यूजियम को नव भारत उद्यान में तैयार किया जाएगा। यह केंद्र के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है। यह प्रोजेक्ट राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैला हुआ है। सरकार के मास्टर प्लान के तहत सेंट्रल विस्टा एक्सिस को रिज से नदी तक वर्तनमान 2.9 किलोमीटर से 6.3 किलोमीटर तक एकीकृत किया जाएगा। देश का पहला टेक म्यूजियम काफी हाइटेक होने वाला है।