Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मॉनसून; इस बार बारिश सामान्य दर्ज की गई! सामान्य से 5.6 फीसदी...

मॉनसून; इस बार बारिश सामान्य दर्ज की गई! सामान्य से 5.6 फीसदी कम बारिश, भारी बारिश की 377 घटनाएं…

35
0

Monsoon: अलनीनो के बावजूद मॉनसून के चार महीनों के दौरान इस बार बारिश हालांकि सामान्य दर्ज की गई, लेकिन देश का 18 फीसदी भाग सूखे की चपेट में रहा। इसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, केरल और उसे सटे कर्नाटक के कुछ हिस्से और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाके प्रमुख रूप से शामिल रहे।

जबकि राजस्थान और कच्छ में सामान्य से 42 और 47 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने मॉनसून सीजन के खत्म होने जानकारी पेश किया। 73 फीसदी हिस्से में सामान्य बारिश हुई। नौ फीसदी में ज्यादा बारिश हुई जबकि 18 फीसदी हिस्से में सूखे की स्थिति रही। यानी इन इलाकों में बारिश की कमी सामान्य के 20 फीसदी या इससे अधिक की रही।

सामान्य से 5.6 फीसदी कम बारिश
जून-सितंबर के चार महीनों के दौरान कुल बारिश सामान्य से 5.6 फीसदी कम दर्ज की गई है। चार महीनों में 868.6 मिमी के मुकाबले 820 मिमी बारिश हुई जो सामान्य के 94.4 फीसदी रही। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से 18.5 फीसदी कम बारिश हुई। जबकि दक्षिण भारत में यह 8 फीसदी कम रही। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में यह करीब-करीब सामान्य रही। जून में बारिश सामान्य से 9 और अगस्त में 36 फीसदी कम रही लेकिन जुलाई और सितंबर में यह सामान्य से 13 फीसदी अधिक हुई।

भारी बारिश की 377 घटनाएं
मॉनसून के चार महीनों के दौरान भारी बारिश (115-204 मिमी) की 377 घटनाएं दर्ज की गई हैं। जबकि अत्यधिक भारी बारिश (204 मिमी से ज्यादा) की कुल 85 घटनाएं दर्ज की गई हैं। हालांकि देश के सभी हिस्सों में यह घटनाएं प्रकाश में आई हैं लेकिन पर्वतीय राज्यों में ज्यादा प्रकोप देखा गया है।

सर्दी में सामान्य रहेगा मॉनसून
मौसम विभाग ने कहा कि अक्टूबर से दिसंबर के बीच सर्दियों का मॉनसून सामान्य रहेगा। इस दौरान बारिश सामान्य के 88-112 फीसदी रहने की संभावना है। इन तीन महीनों के दौरान 334.13 मिमी बारिश होती है।अक्टूबर में भी बारिश सामान्य रहेगी. अक्टूबर में तापमान सामान्य बना रह सकता है।

यहां सबसे कम बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश-
 29 फीसदी
बिहार- 23 फीसदी
झारखंड- 26 फीसदी
गंगीय पश्चिम बंगाल- 22 फीसदी
नगालैंड- 27 फीसदी
मेघालय- 27 फीसदी
त्रिपुरा- 27 फीसदी
केरल- 34 फीसदी
कर्नाटक- 28 फीसदी

सामान्य तौर पर मॉनसून (जून से सितंबर) के दौरान औसतन 653.6 एमएम बारिश हुई। इस वर्ष मॉनसून के दौरान 660.8 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इसके चलते फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, सामान्य तौर पर मॉनसून 27 जून को पहुंचता है और 25 सितंबर तक चला जाता है।

इस वर्ष 25 जून से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दिल्ली में दिल्ली के अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, मध्यम प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से भी मॉनसून चला गया । इसके अलावा कुछ बचे हुए क्षेत्रों से अगले तीन से चार दिन में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गायब हो जाएगा।