Home साहित्य Dussehra 2023: दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा हर साल अश्विन शुक्ल...

Dussehra 2023: दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा हर साल अश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन विजयादशमी मनाई जाती है!

36
0

Dussehra 2023 Puja: दशहरा 24 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा. हर साल अश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन विजयादशमी मनाई जाती है.

इसके साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन भी किया जाता है. साल में दशहरा का दिन समृद्धिदायक माना जाता है. इस दिन कुछ खास काम और उपाय करने से अक्षय (जिसका कभी क्षय नहीं हो) पुण्य की प्राप्ति होती है.

कारोबार में उन्नति – मान्यता है कि दशहरा वाले दिन एक पीले वस्त्र में नारियल लपेट लें, मिठाई और एक जनेऊ राम मंदिर में दान करने से मंद पड़े व्यापार में फायदा मिलने लगता है. कारोबार दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करता है.

अपराजिता पूजा – दशहरा के दिन विजय मुहूर्त में देवी अपराजिता की विधि-विधान से देवी अपराजिता की पूजा करनी चाहिए. मान्यता है हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होती है. देवी अपराजिता की पूजा में ओम अपराजितायै नम: मंत्र 108 बार का जाप करें. रावण को परास्त करने के लिए श्रीराम ने भी देवी अपराजिता की पूजा की थी

शस्त्र पूजा – कहते हैं कि विजयादशमी पर शस्त्र पूजा करने से सर्वकार्य सिद्ध होते हैं. विजय प्राप्ति का वरदान मिलता है. इस दिन लोग गाड़ी, मशीनें, वाद्य यंत्र, समस्त उपकरणों की पूजा करते हैं जो उनकी दिनचर्या का हिस्सा हैं. मान्यता है कि दशहरा पर इनका पूजन करने, भोग लगाने से उन्नति होती है.