Home जानिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, 1.5 लाख तक का...

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें निवेश, 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट…

26
0

पैसों का निवेश कहां करें? आज हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे निवेश करके आप मोटा फंड महज 5 साल में इकट्ठा कर सकते हैं. उसके ब्याज से ही आपकी इतनी कमाई हो जाएगी कि आपका बुढ़ापा आराम से कटेगा.

वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा देती है, लेकिन टाइम डिपॉजिट में आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है. वहीं, इसमें निवेश से आप 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट भी पा सकते हैं. इसमें आप मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं. अलग-अलग साल के लिए इसमें अलग-अलग रिटर्न मिलता है. जैसे अगर आप एक साल एक लिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6.8% फीसदी का रिटर्न मिलेगा. वहीं 2 साल के निवेश पर 6.9% और इसी तरह 5 साल के निवेश पर 7.5% रिटर्न मिलता है. बता दें, इस स्कीम में आपका ब्याज हर महीने पर कैलकुलेट होता है, जो आपको सालाना मिलता है.

मान लीजिये आपने टाइम डिपॉजिट में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश किये हैं. अब इसपर आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. मैच्योरिटी यानि 5 साल बाद आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे. जिसमे 5 लाख आपके निवेश के और बाकि आपकी ब्याज से कमाई है. इसमें आपको इसको एक बार और बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है. मतलब अगर आपने इसको 5 साल के लिए और बढ़ा दिया तो आप 10,00,799 रुपये मैच्योरिटी पर कमा सकते हैं.