Home अंतराष्ट्रीय RBI : Paytm पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस पर बैन, 29 फरवरी 2024...

RBI : Paytm पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस पर बैन, 29 फरवरी 2024 तक सभी सर्विसेस समाप्त हो जाएगी!

21
0

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस पर बैन लगा दिया है.

वहीं लोगों को 29 फरवरी 2024 तक अपने फंड्स को ट्रांसफर करने का समय दिया है. जबकि फास्टैग और और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जैसे उत्पादों को बैलेंस खत्म होने तक इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है.

वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस रद्द होने की भी चर्चा है, इस बीच देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बचाने के संकेत दिए हैं.

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कहना है कि एसबीआई , पेटीएम के उन ग्राहकों की मदद करने के लिए तैयार है, जो भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश के बाद एक मार्च से प्रभावित होने वाले हैं. एसबीआई में उनका ‘हार्दिक स्वागत’ है. देश में जब यस बैंक डूबा था, तब भी सरकार ने एसबीआई को उसे बचाने के लिए कहा था. इसके बाद एसबीआई ने यस बैंक में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी.

एसबीआई के चेयरमैन शनिवार को बैंक के तीसरी तिमाही परिणाम जारी होने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में थे. तब उनसे पेटीएम के संकट को लेकर सवाल किया गया. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर …

”आरबीआई (पेटीएम) पेमेंट बैंक का लाइसेंस रद्द करता है, तो उसे बचाने की हमारी सीधी ”कोई योजना नहीं है.” हालांकि उन्होंने आगे जोड़ा कि अगर आरबीआई की ओर से कोई निर्देश मिलता है तो बैंक तैयार रहेगा. इस बारे में उन्होंने आगे विस्तार से कुछ नहीं बताया.

एसबीआई के चेयरमैन ने ये भी साफ किया कि बैंक का पेटीएम चलाने वाली फिनटेक फर्म (वन97 कम्युनिकेशंस) के साथ कोई संबंध है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक के करोड़ों व्यापारी ग्राहकों की मदद को लेकर उन्होंने कहा, ”बिल्कुल… एसबीआई उनकी मदद के लिए तैयार है. बैंक की सहायक कंपनी एसबीआई पेमेंट्स पहले ही उन व्यापारियों के संपर्क में है और हम उन्हें किसी भी समय लेने के लिए तैयार हैं.”

उन्होंने कहा कि बैंक उन्हें अपनी पीओएस मशीनें देने और उनके सामने आने वाली अन्य सभी भुगतान जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है.

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को नए ग्राहक जोड़ने से पहले ही रोक दिया था. अब उस पर किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड वॉलेट या फास्टैग में नया फंड जमा करने से रोक दिया गया है. वहीं पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े खातों में लोग 29 फरवरी 2024 के बाद किसी से पेमेंट रिसीव भी नहीं कर पाएंगे. अन्य बैंकों से जुड़े यूपीआई ही बस पहले की तरह काम करते रहेंगे.