Home देश केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, इस दिन आएगी पीएम किसान योजना...

केंद्र सरकार ने की बड़ी घोषणा, इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, लाभ पाने के लिए आज ही करें आवदेन

35
0

भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देशभर के करोड़ों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत भारत सरकार गरीब किसानों को सालाना 500 रुपये की धनराशि प्रदान करेगी।

6,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। 6 हजार रुपये की यह आर्थिक सहायता हर साल तीन किस्तों में दी जाती है. प्रत्येक किस्त के तहत किसान के खाते में दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की जाती है. अब तक किसानों के खातों में कुल 15 किश्तें जारी की जा चुकी हैं.

पिछले साल नवंबर महीने में बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर भारत सरकार ने किसानों के खाते में 15वीं किस्त जारी की थी. 15वीं किस्त मिलने के बाद देशभर के करोड़ों किसान 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी क्रम में आइए जानते हैं कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त कब जारी कर सकती है।

  • मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त फरवरी या मार्च में जारी कर सकती है। हालाँकि, भारत सरकार ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।
  • अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं।
  • ऐसे में आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर सभी आवश्यक चरणों का पालन करके आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन किसानों ने अभी तक इस योजना के तहत अपना ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं कराया है। उन्हें अगली 16वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा.

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे में आपको इन जरूरी कामों को जल्द से जल्द पूरा कर लेना चाहिए। इसके अलावा जिन किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय गलत जानकारी दर्ज की है। उन्हें अगली 16वीं किस्त का लाभ भी नहीं मिलेगा.