Home समाचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन करेंगे.

18
0

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार यानी आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन करेंगे. अंडरवाटर सर्विस कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन का हिस्सा है, जो हुगली नदी के नीचे 16.6 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

मेट्रो सर्विस पश्चिम बंगाल की राजधानी के हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी. इस दौरान पड़ने वाले छह में से तीन स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे. कहा जा रहा है कि मेट्रो नदी के नीचे बनी सुरंग में मात्र 45 सेकंड में 520 मीटर की दूरी तय कर लेगी.

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने बताया कि उद्घाटन बुधवार यानी आज हो जाएगा, लेकिन यात्री सेवाएं बाद में शुरू की जाएंगी.

एक साल से भी कम समय में प्रोजेक्ट का उद्घाटन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस ऐतिहासिक परियोजना का उद्घाटन एक साल से भी कम समय में हुआ है. पिछले साल यानी अप्रैल 2023 में कोलकाता मेट्रो ने टेस्टिंग के हिस्से के रूप में पानी के नीचे सुरंग के माध्यम से ट्रेन चलाकर इतिहास रचा था, जो भारत में पहली बार था.

इस सप्ताह की शुरुआत में इंडिया टुडे टीवी से बात करते हुए कौशिक मित्रा ने कहा था कि अंडरवाटर मेट्रो सेवा हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोलकाता के लोगों के लिए एक गिफ्ट है. उन्होंने कहा कि इस उद्घाटन के साथ लंबे समय से लंबित सपना साकार होने जा रहा है. पानी के नीचे मेट्रो सुरंग के अलावा, प्रधानमंत्री आज कोलकाता में कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो सेक्शन का भी उद्घाटन करेंगे.

नॉर्थ 24 परगना में एक हफ्ते में मोदी की दूसरी जनसभा

पीएम मोदी उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने का कार्यक्रम है. मंगलवार शाम को, कोलकाता पहुंचने के तुरंत बाद पीएम मोदी रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान गए, जहां रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज का इलाज चल रहा है.

एक्स पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि कोलकाता पहुंचने पर, अस्पताल गया और रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष, श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. हम सभी उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

पिछले हफ्ते पीएम मोदी आए थे बंगाल

पिछले हफ्ते यानी शुक्रवार को पीएम मोदी ने बंगाल में कदम रखा था. प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को हुगली के आरामबाग और शनिवार को कृष्णानगर में जनसभा को संबोधित किया था. जनसभा में पीएम मोदी ने टीएमसी सरकार पर निशाना साधा था. प्रधानमंत्री ने तृणमूल पर हमला बोलते हुए कहा था कि बंगाल की स्थिति आज पूरा देश देख रहा है. मां, माटी, मानुष का ढोल पीटने वाली, तृणमूल ने संदेशखाली की बहनों ने जो किया है उसे देखकर पूरा देश दुखी है.