Home अन्य Weather Alert: भारतीय मौसम विज्ञान समाचार तेज हवाओं के साथ बारिश, गले...

Weather Alert: भारतीय मौसम विज्ञान समाचार तेज हवाओं के साथ बारिश, गले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना, यहां बारिश के आसार, गर्मी तपाने को तैयार…

25
0

Weather Alert: ठंड ने बाय-बाय करना शुरु कर दिया है। लेकिन बारिश की वजह से सुबह में हल्की ठंडक महसूस की जा रही है। दिल्ली -NCR में 13 मार्च को झमाझम बारिश हुई।

13 मार्च को यहां करीब शाम को 5 बजे के आसपास तेज हवाओं के साथ बारिश ने मौसम सुहाना कर दिया। इसी के साथ भारती मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी दे दी थी।

ऐसे में मौसम विभाग ने तपाने वाली गर्मी के साथ झमाझम बारिश के लिए तैयार रहने को कहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में 15 मार्च तक अगले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना है।

यहां बारिश के आसार

मौसम विभाग ने 15 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके बाद मौसम की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के क्षेत्रों में 14 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने 15 मार्च तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में 17 मार्च तक हल्की बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 15 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में भी 16 मार्च और 17 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

नागालैंड और मणिपुर में मौसम का हाल

पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए, अगले तीन दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

हैदराबाद में गर्मी तपाने को तैयार

जो लोग हैदराबाद में रहते हैं उन्हें जल्द से जल्द एसी कूलर का बंदोबस्त कर लेना चाहिए। क्योंकि मार्च खत्म होते ही भयानक गर्मी तपाने वाली है। जिसके लिए IMD ने चेतावनी भी दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग – हैदराबाद (आईएमडी-एच) ने मार्च के अंत तक शहर में भीषण तापमान बढ़ने की चेतावनी दी है। जबकि शहर में हाल ही में तीव्र उमस की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, अधिकतम तापमान अपेक्षाकृत सामान्य बना हुआ है। हालाँकि, आईएमडी-एच वैज्ञानिकों को सामान्य चरम सीमा से परे पारे के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुमान है।