Home छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता...

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

33
0

देशभर में चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद हो गया है. छत्तीसगढ़ में 7 मई को एक चरण में वोटिंग होगी. चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटों के लिए तीसरे चरण में चरण कराने का फैसला लिया है.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

छत्तीसगढ़ में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. चुनाव प्रचार के दौरान भी उम्मीदवारों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी. राज्य में ..चरणों में मतदान के बाद …तारीख को वोटों की गिनती की जाएगी और इस दिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

  • प्रेस नोट की घोषणा जारी करना- 16 मार्च 2024 (शनिवार)
  • राजपत्र अधिसूचना जारी होने की तारीख- 12 अप्रैल 2024 (शुक्रवार)
  • नामांकन करने की अंतिम तारीख- 19 अप्रैल 2024 (शुक्रवार)
  • नामांकन की जांच की तारीख- 20 अप्रैल 2024 (शनिवार)
  • उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख- 22 अप्रैल 2024 (सोमवार)
  • मतदान की तारीख- 07 मई 2024 (मंगलवार)
  • गिनती की तारीख- 04 जून 2024 (मंगलवार)
  • वह तारीख जिसके पहले चुनाव पूरा हो जाएगा- 06 जून 2024 (गुरुवार)

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने कई चेहरे बदले

चुनाव आयोग की ओर से तारीखों के ऐलान से पहले छत्तीसगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. बीजेपी ने पहली ही सूची में ही छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. रायपुर से सांसद सुनील सोनी का टिकट काट दिया गया है. पार्टी ने यहां से बृजमोहन अग्रवाल पर भरोसा जताया है. सरगुजा लोकसभा सीट से रेणुका सिंह की जगह अब चिंतामणि महाराज को मैदान में उतारा गया है. जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से बीजेपी ने गुहाराम अजगले का टिकट काटकर महिला उम्मीदवार कमलेश जांगड़े पर भरोसा किया है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने कहां से किसे दिया टिकट

रायपुर- बृजमोहन अग्रवाल
दुर्ग- विजय बघेल
राजनांदगांव- संतोष पांडेय
सरगुजा- चिंतामणि महाराज
कोरबा – सरोज पांडेय
बिलासपुर- तोखन साहू
रायगढ़-राधेश्याम राठिया
जांजगीर चांपा-कमलेश जांगड़े
कांकेर-भोजराज नाग
बस्तर-महेश कश्यप
महासमुंद-रूपकुमारी चौधरी

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के उम्मीदवार

उधर, छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने कई अनुभवी चेहरों पर भरोसा जताया है. कांग्रेस ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को राजनांदगांव से मैदान में उतारा है. वहीं, पार्टी ने जांजगीर चांपा से शिवकुमार दहेरिया पर भरोसा जताया है. दुर्ग से राजेंद्र साहू को टिकट दिया गया है.

कोरबा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत पर पार्टी ने फिर से भरोसा किया है. रायपुर से विकास उपाध्याय को टिकट मिला है. इसके साथ ही महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारा गया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को यहां 9 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस के खाते में महज 2 सीटें ही आ सकी थी.