Home समाचार ”अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के इन 14 नेताओं पर...

”अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के इन 14 नेताओं पर अब तक हुई कार्रवाई, देखें पूरी लिस्ट”…

33
0

”अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया सहित AAP के इन 14 नेताओं पर अब तक हुई कार्रवाई, देखें पूरी लिस्ट”…

म आदमी पार्टी (आप) के नेताओं का जेल और बेल से पुराना नाता है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पूर्व मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन जैसे बड़े नेता भी आज शराब घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में सलाखों के पीछे हैं।

इनके अलावा, अब तक एक दर्जन से ज्यादा ‘आप’ नेताओं पर अलग-अलग मामलों में कानूनी कार्रवाई हो चुकी है। इनमें से कुछ नेता फिलहाल बेल पर बाहर हैं।

‘आप’ के इन नेताओं पर कसा कानूनी शिकंजा

अरविंद केजरीवाल : मुख्यमंत्री केजरीवाल पर कथित आबकारी नीति घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। 21 मार्च 2024 को ईडी ने गिरफ्तार किया था। फिलहाल रिमांड पर हैं।

मनीष सिसोदिया : आबकारी नीति मामले में 26 फरवरी 2013 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया गया था। 9 मार्च को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उन्हें अपनी गिरफ्त में लिया था। वह न्यायिक हिरासत में जेल में हैं।

सत्येंद्र जैन : मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 31 मई 2022 को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया था। तिहाड़ जेल में हैं।

संजय सिंह : आबकारी नीति मामले में राज्यसभा सांसद संजय सिंह को 5 अक्टूबर 2023 को गिरफ्तार किया गया। उसके बाद से वह जेल में हैं।

अमानतुल्लाह खान : ‘आप’ विधायक पर वक्फ बोर्ड में कर्मचारियों की भर्ती में कथित अनियमितता का आरोप है। इन पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज है।

अखिलेश पति त्रिपाठी : राउज एवेन्यू कोर्ट ने ‘आप’ विधायक को साल 2020 में एक लॉ स्टूडेंट को पीटने का दोषी करार दिया था।

संजीव झा : दिल्ली की एक अदालत ने आप’ विधायक संजीव झा और अखिलेश पति त्रिपाठी को पुलिस पर हमले का दोषी पाया।

सोमनाथ भारती : ‘आप’ विधायक सोमनाथ भारती एम्स के सुरक्षाकर्मी से मारपीट मामले में 24 मार्च 2021 को दोषी ठहराए गए। वह बेल पर हैं।

जितेंद्र कुमार तोमर : ‘आप’ सरकार के पूर्व मंत्री फर्जी डिग्री मामले में 9 साल पहले जेल जा चुके हैं। उन पर वकालत की फर्जी डिग्री बनवाने का आरोप है।

प्रकाश जारवाल : देवली से ‘आप’ विधायक प्रकाश जारवाल को एक डॉक्टर को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में दोषी करार दिया गया था।

आसिम अहमद खान : वर्ष 2018 में तत्कालीन मंत्री आसिम अहमद खान पर बिल्डर से रुपये लेने का आरोप लगा था। इसके बाद उन्हें पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया था।

संदीप कुमार : तत्कालीन मंत्री पर बलात्कार का आरोप लगा था। उन्हें जेल जाना पड़ा था। वह पार्टी से बर्खास्त हैं।

नरेश बालियान : पूर्व वॉलंटियर से मारपीट करने मामले में ‘आप’ विधायक को 15 अक्टूबर 2016 को गिरफ्तार किया गया था।

गुलाब सिंह : ‘आप’ विधायक को 2016 में जबरन वसूली के मामले में गिरफ्तार किया था। इस मामले में आरोपपत्र दायर किया जा चुका है।