Home समाचार लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस का चुनावी शंखनाद जयपुर में आज...

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस का चुनावी शंखनाद जयपुर में आज सार्वजनिक रैली का आयोजन रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी शामिल…

26
0

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस आज चुनावी शंखनाद करने के लिए तैयार है। कांग्रेस जयपुर में आज सार्वजनिक रैली का आयोजन कर रही है जो कि चुनावी दृष्टि से बड़ा माना जा रहा है।

जयपुर में रैली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी शामिल होने वाले हैं। रैली में चुनावी घोषणापत्र ‘न्याय पत्र’ को सार्वजनिक रूप से लॉन्च किया जाएगा।

यह सार्वजनिक रैली कांग्रेस द्वारा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए अपना घोषणापत्र जारी करने के एक दिन बाद आई है, जिसमें एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी का वादा किया गया है, और एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित किया गया है।

घोषणापत्र, पांच “न्याय के स्तंभों” और उनके तहत 25 गारंटियों पर केंद्रित है, मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुखों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उपस्थिति में एआईसीसी मुख्यालय में जारी किया गया था।

पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने दी प्रतिक्रिया

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘एक्स’ पर लिखा, ”पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे न्याय की गारंटी देने वाले कांग्रेस के घोषणापत्र ‘न्याय पत्र’ को लॉन्च करने के लिए कल जयपुर पहुंच रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अनुरोध करता हूं कि वे कल 6 अप्रैल को सुबह 11 बजे जयपुर के विद्याधरनगर मैदान में पहुंचें और इस कार्यक्रम को सफल बनाएं।”

कांग्रेस के घोषणापत्र के मुख्य बातें

– कांग्रेस ने केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत पदों में लगभग 30 लाख रिक्तियों को भरने का वादा किया।

– सत्ता में आने पर बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों, समुदायों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत कोटा लागू करें।

– सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए ₹25 लाख तक के कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा।

– अगर आम चुनावों में कांग्रेस सत्ता में आती है तो एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।

– देश भर में सामाजिक-आर्थिक और जातीय जनगणना कराएंगे।