Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी, भारत के कई राज्‍यों में तेज...

आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी, भारत के कई राज्‍यों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और बारिश होने की संभावना

26
0

”भीषण गर्मी से राहत की उम्‍मीद, कई राज्‍यों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार”

”उत्‍तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक के राज्‍य भीषण गर्मी की चपेट में हैं. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्‍तर प्रदेश से लेकर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक जैसे प्रदेशों में तापमान सामान्‍य से ऊपर पहुंच गया है.”

”देश के इन हिस्‍सों में लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ है. मौसम के तल्‍ख तेवर को इसी से समझा जा सकता है कि आईएमडी की ओर से अलर्ट जारी होने के बाद राज्‍य सरकारों की तरफ से आमलोगों के लिए एडवायजरी सार्वजनिक की गई. इसमें दोपहर 12 से लेकर 3 बजे तक घर से न निकलने की सलाह दी गई है.”

”इन सबके बीच IMD की ओर से राहत पहुंचाने वाली बात भी कही गई है. मौसम विभाग ने पूर्वी और मध्‍य के साथ ही प्रायद्वीपीय भारत में बारिश और ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान जारी किया है.”

”मौसम विभाग ने देश के पूर्वी और मध्‍य हिस्‍सों के साथ ही प्रायद्वीपीय भारत में तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विज्ञानियों ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि देश के इन हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि और बारिश का नया दौर शुरू होने की संभावना जताई है.”

”इससे बढ़ते तापमान से तप रहे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, विदर्भ, बिहार जैसे राज्‍यों को राहत मिलने की उम्‍मीद है. बंगाल से लेकर बिहार तक में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है. ऐसे में लू जैसी स्थिति बन चुकी है. बारिश और तेज हवा चलने से मौसम के मिजाज में नरमी आने की संभावना है.”

”7 दिन तक बारिश-ओलावृष्टि के आसार”

”IMD के पूर्वानुमान की मानें तो पूर्वोत्‍तर भारत में अगल 7 दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रह सकता है. सामान्‍य से तेज हवा चलने की संभावना के बीच बारिश और ओलावृष्टि होने के आसार हैं.”

”यह क्रम अगले सात दिनों तक जारी रह सकता है. छत्‍तीसगढ़ में 7 और 8 अप्रैल को अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना जताई गई है. ओडिशा में 7 अप्रैल को कुछ स्‍थानों पर ओलावृष्टि होने के आसार हैं.”

”गर्मी से जूझ रहे विदर्भ में भी मौसम का मिजाज बदल सकता है और 7 से 9 अप्रैल तक अलग-अलग स्‍थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है.”

”तप रहा दक्षिण भारत”

”दक्षिण भारत के अधिकांश प्रदेशों में तापमान सामान्‍य से ऊपर चल रहा है. ऐसे में हीट वेव की स्थिति बनी हुई है. आंध्र प्रदेश के रायलसीमा इलाके में पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर 44.5 डिग्री तक पहुंच गया.”

”वहीं, तमिलनाडु और कर्नाटक में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है. तेलंगाना में भी कमोबेश यही स्थिति बनी रहने की संभावना है. ऐसे में लोगों को विशेष सवाधानी बरतने की सलाह दी गई है.”