Home लाइफस्टाइल स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड की संपत्ति 83 फीसदी बढ़ी, 2.43 लाख करोड़ रुपये...

स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड की संपत्ति 83 फीसदी बढ़ी, 2.43 लाख करोड़ रुपये के शानदार आंकड़े के पार!

17
0

”Small Cap Mutual Fund: देश में म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है और डीमैट खाताधारकों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ोतरी दिखा रहा है. शेयर बाजार की पिछले हफ्ते और इस हफ्ते की गिरावट को छोड़ दें तो बाजार में निवेशकों का पैसा बढ़ा है.”

”इसके चलते इक्विटी रूट के जरिए निवेशकों का पैसा आ रहा है और बाजार में स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल रहा है. इसके चलते स्मॉलकैप और मिडकैप म्यूचुअल फंड में भी इंवेस्टमेंट बढ़ रहा है.”

”स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड की संपत्ति में 83 फीसदी का बड़ा उछाल”

”रिटेल निवेशकों की भागीदारी में उछाल और बाजार में तेजी से मार्च 2024 के आखिर में स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड कैटेगरी की संपत्ति 2.43 लाख करोड़ रुपये तक बढ़ गई. यह सालाना आधार पर 83 फीसदी की बढ़ोतरी है. ऐसेट में बढ़ोतरी को निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी से सपोर्ट मिला. मार्च 2024 में फोलियो की संख्या 1.9 करोड़ तक पहुंच गई और इसमें 81 लाख इज़ाफा हुआ. ये एक साल पहले 1.09 करोड़ थी. साफ तौर यह स्मॉल-कैप फंड के लिए निवेशकों के बढ़ते रुझान को दिखाता है.”

”स्मॉल-कैप फंड में 40,188 करोड़ रुपये का इंफ्लो देखा गया”

”वित्त वर्ष 2023-24 में स्मॉल-कैप फंड में 40,188 करोड़ रुपये का इंफ्लो देखा गया, जो पिछले वित्त वर्ष में दर्ज 22,103 करोड़ रुपये से कहीं ज्यादा है. हालांकि मार्च के महीने में स्मॉल-कैप फंड में दो साल में पहली बार 94 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली भी देखी गई.”

”एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के आंकड़ों के मुताबिक स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड की ऐसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) मार्च 2023 के आखिर में 2.43 लाख करोड़ रुपये और मार्च 2022 में 1.33 लाख करोड़ रुपये पर थे.”

”कुछ चिंताओं पर भी रहेगी नजर”

”आम चुनाव, मानसून पूर्वानुमान, आर्थिक गतिविधि, महंगाई दरों, जीडीपी अनुमान और वित्त वर्ष 2024-25 की आय बढ़ोतरी जैसे फैक्टर्स स्मॉल-कैप कंपनी के वैल्यूएशन को प्रभावित कर सकते हैं और इस सेगमेंट में अस्थिरता ला सकते हैं किन भारत के इंवेस्टर जिस तरह से स्टॉक मार्केट को लेकर बुलिश हैं, उससे तेजी जारी रहने की उम्मीदों को सपोर्ट मिलता है.”