Home खाना-खजाना हरी सब्जियां पकाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यही...

हरी सब्जियां पकाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यही गलतियां? आज ही सुधारें ये आदत

32
0

हरी सब्जियां पकाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यही गलतियां? आज ही सुधारें ये आदत

जकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग हेल्दी तो रहना चाहते हैं लेकिन इसके लिए कोई मेहनत नहीं करना चाहते हैं. बात हेल्थ की हो और खाना पकाने और खाने की बात न हो ते ये कैसे मुमकिन हो सकता है.

दरअसल, बड़े शहरों में लोगों की सुविधा के लिए कटी हुई सब्जियां मिल जाती है, लेकिन इन सब्जियों में पोषण की कमी होती है. वहीं कुछ लोग हरी सब्जियों को इस तरह से पकाते हैं कि सारा पोषण ही नष्ट हो जाता है.

हरी सब्जियों को बनाने का भी अपना एक तरीका होता है. हरी सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इतना ही नहीं ये कई पोषक तत्वों का खजाना भी होती है. इन्हें खाने से शरीर से विटामिन्स और मिनरल्स की कमी दूर होती है. इन हरी सब्जियों को लोग अपने अपने हिसाब से डाइट में शामिल करते हैं. कुछ लोग कच्ची हरी सब्जी को सलाद की तरह खाते हैं तो कुछ इसे पकाकर खाते हैं. वहीं कुछ लोग तो इसे इतना पका लेते हैं कि इन सब्जियों का सारा पोषण ही खत्म हो जाता है. हरी सब्जियों को पकाते वक्त लोग कुछ न कुछ गलतियां जरूर कर बैठते हैं जिससे उनका सारा पोषण नष्ट हो जाता है.

हरी सब्जी पकाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

पकाने से पहले उबालें

हरी सब्जियों को पकाने से पहले कुछ देर के लिए गर्म पानी में ब्लांच जरूर कर लेना चाहिए. हालांकि, अधिकतर लोग इस स्टेप को फॉलो नहीं करते हैं और सब्जियों को काटकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ देते हैं. सब्जी को पकाने से पहले ब्लांच करने से इसकी उपरी सतह पर लगे बैक्टीरिया और गंदगी साफ हो जाते हैं.

बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें

सब्जियों को उबाल रहे हैं या भाप पर पका रहे हैं तो बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें. ज्यादा पानी के वजह से सब्जियों का स्वाद तो बिगड़ता ही है साथ ही पोषक तत्वों में भी कमी आ जाती है.

ओवरकुक न करें

ब्रोकोली, पालक जैसी सब्जियों को कभी भी ओवरकुक करने की गलती न करें. हरी सब्जियां बहुत जल्दी पक जाती हैं इसलिए इन्हें कभी भी ओवरकुक करने की गलती न करें. ऐसा करने से सब्जियों का सारा पोषण नष्ट हो जाता है. खाना बनाते वक्त बीच बीच में ये जरूर चेक करते रहें कि कहीं सब्जियां ओवरकुक तो नहीं हो रही हैं.