Home शिक्षा CG Board Result 2024: छात्रों का इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ बोर्ड जल्द ही...

CG Board Result 2024: छात्रों का इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ बोर्ड जल्द ही जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट…

26
0

CG Board Result 2024: छात्रों का इंतजार खत्म, छत्तीसगढ़ बोर्ड जल्द ही जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट…

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है. गुरुवार (9 मई) को दोपहर 12:30 बजे माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों ही क्लास के रिजल्ट जारी करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

इसके लिए शिक्षा विभाग ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू होने की वजह से छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू (IAS) के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा. साथ ही 10वीं और 12वीं के छात्रों की मेरिट सूची भी जारी की जाएगी. छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. 10वीं और 12वीं के छात्र पिछले साल की तरह परीक्षा परिणाम मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं.

बोर्ड एग्जाम परीक्षार्थियों का आकंड़ा
10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है. अब से कुछ ही समय में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा बोर्ड एग्जाम के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे. साथ ही मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि 10वीं की परीक्षा में 3 लाख 45 हजार 556 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. जबकि बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में पूरे प्रदेश में 2 लाख 61 हजार 22 छात्र-छात्राओं ने एग्जाम दिया था. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रिजल्ट घोषित करने के लिए सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली हैं.

हालांकि इस साल 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के नतीजे छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री नहीं कर पाएंगे. इसकी वजह यह है कि लोकसभा चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता देश भर में लागू है, ऐसे में माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव पुष्पा साहू के द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा.

टॉपर्स को कराई जाती है हेलीकॉप्टर की सैर
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल शिक्षा मंत्री के द्वारा हेलीकॉप्टर की सैर कराई जाती है. पिछले कुछ सालों से छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से छात्र-छात्राओं ने 10वीं और 12वीं में अच्छे मार्क्स लाकर अपने जिले और प्रदेश का नाम रौशन किया है.

इस बार देखना होगा कि छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में किस जिले के छात्र-छात्राएं 10वीं और 12वीं बोर्ड में टॉपर की लिस्ट में शामिल होते हैं. छात्रों के साथ-साथ उनके पैरेंट्स को भी अपने बच्चों के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है.आज गुरुवार दोपहर 12:30 बजे नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद छात्र अपना परीक्षा परिणाम मंडल की वेबसाइट पर रोल नंबर डालकर देख सकेंगे.

छात्र इस लिंक से भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं

https://cgbse.nic.in

https://cg.results.nic.in

https://results.cg.nic.in