Home धर्म - ज्योतिष Garuda Purana: गरुड़ पुराण की 5 बातों का रखें ध्यान, पूर्वजों का...

Garuda Purana: गरुड़ पुराण की 5 बातों का रखें ध्यान, पूर्वजों का मिलेगा आशिर्वाद…

16
0

Garuda Purana: गरुड़ पुराण की 5 बातों का रखें ध्यान, पूर्वजों का मिलेगा आशिर्वाद…

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सनातन धर्म में कुल 18 पुराण है। जिसमें सभी का अपना-अपना महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गरुड़ पुराण एक ऐसा ग्रंथ है जिसमें व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक की सारी बातें विस्तार से बताई गई हैं।

ज्योतिषियों के अनुसार, गरुड़ पुराण में कुल श्लोकों की संख्या 19 हजार हैं। इस 19 हजार श्लोक में मनुष्य से संबंधित 7 हजार श्लोक हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर में गरुड़ पुराण का पाठ किसी की मृत्यु के बाद कराया जाता है। मान्यता है कि मृत व्यक्ति की आत्मा 13 दिन तक उस घर में वास करती है। आत्मा की शांति और मोक्ष प्राप्ति के लिए घर में गरुड़ पुराण का पाठ कराया जाता है।

गरुड़ पुराण ग्रंथ में मनुष्य के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातों का वर्णन किया गया है जिसे मानने से व्यक्ति का जीवन धन्य हो जाता है। साथ ही व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी मात नहीं खा सकता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि गुरुड़ पुराण में मनुष्य से संबंधित किन बातों के बारे में वर्णन किया गया है।

गरुड़ पुराण के 5 बातों का रखें ध्यान

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो लोग प्रतिदिन गंदे कपड़े पहनते हैं। उनके जीवन में आर्थिक तंगी होने लगती है। इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो रोजाना साफ वस्त्र धारण करें। मान्यता है कि रोजाना साफ वस्त्र धारण करने से मन को शांति मिलती है साथ ही हमारे पूर्वज प्रसन्न होते हैं।

यदि आप तुलसी की पूजा रोज करते हैं तो ऐसा करने से आपको नकारात्मक ऊर्जाओं से मुक्ति मिल जाती हैं। साथ ही सभी तरह के बीमारियों के भी छुटकारा मिलता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार, प्रतिदिन स्नान-ध्यान करने के बाद विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

मान्यता है कि जो लोग प्रतिदिन सुबह जल्दी उठते हैं, उनकी आयु लंबी होती है। स्वास्थ्य पर बुरा असर नहीं पड़ता है। साथ ही उन पर मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं।

यदि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, तो आप सच्चे मन से गरीब व्यक्ति को दान करें। ऐसा करने से आपको जल्द धन का लाभ हो सकता है।