Home धर्म - ज्योतिष सीता नवमी पर करें ये 5 उपाय, धन संकट होगा दूर, घर...

सीता नवमी पर करें ये 5 उपाय, धन संकट होगा दूर, घर में देवी लक्ष्मी करेंगी वास!

23
0

सीता नवमी पर करें ये 5 उपाय, धन संकट होगा दूर, घर में देवी लक्ष्मी करेंगी वास!

स बार सीता नवमी 16 मई को है. सीता नवमी को सीता जयंती या जानकी जयंती भी कहते हैं क्योंकि इस दिन माता सीता प्रकट हुई थीं. यह तिथि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की नवमी को होती है. इस साल 16 मई को सुबह 06:22 एएम से नवमी तिथि का प्रारंभ हो जाएगा, जो 17 मई को सुबह 08:48 एएम तक मान्य है. इस दिन मां जानकी की पूजा करते हैं. जिन लोगों के दांपत्य जीवन में कटुता आ गई है, ​धन का संकट परेशान कर रहा है, उन पर देवी लक्ष्मी की कृपा नहीं है, अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, उनको सीता नवमी पर कुछ ज्योतिष उपाय करने चाहिए. इसके बारे में बता रहे हैं केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र.

सीता नवमी के उपाय से चमकेगा भाग्य!

1. अखंड सौभाग्य और सुखी दांपत्य के लिए
सीता नवमी के दिन सुहागन महिलाओं को माता सीता की पूजा करनी चाहिए. उस दौरान उनको सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें. माता सीता के आशीर्वाद से आपका दांपत्य जीवन खुशहाल होगा और आपको आपको अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा. सुखी जीवन के लिए आप श्री जानकी रामाभ्यां नमः मंत्र का 108 बार जाप कर सकती हैं.

2. प्रेम विवाह के लिए
यदि आप अविवाहित हैं और प्रेम संबंध में है. आप लव मैरिज करना चाहते हैं तो आपको सीता नवमी के ​दिन व्रत रखकर भगवान श्री राम और माता सीता की एक साथ पूजा करनी चाहिए. माता सीता को चुनरी के साथ श्रृंगार का सामान चढ़ाएं. उसके बाद जानकी स्तोत्र का पाठ करें. मां जानकी के आशीर्वाद से आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है.

3. धन संकट दूर करने के लिए
सीता नवमी के अवसर पर आप जब पूजा करें तो माता सीता को खीर का भोग लगाएं. माता सीता को देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. खीर के प्रसाद को कन्याओं को भी दें. इससे आपके संकट दूर होंगे और आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है.

4. विवाह बाधा को दूर करने के लिए
यदि आपके विवाह में देरी हो रही है या कोई समस्या आ रही है तो आप प्रभु श्रीराम और माता लक्ष्मी की पूजा करें. एक पीले कपड़े में दोनों को हल्दी की गांठें अर्पित करें. सीता नवमी के दिन गुरुवार है. भगवान विष्णु ने त्रेतायुग में राम अवतार लिया था. गुरुवार को विष्णु पूजा करते हैं. इस उपाय से जल्द विवाह के योग बन सकते हैं.

5. आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
सीता नवमी के दिन आप स्वयं पीले रंग के कपड़े पहन लें. माता सीता और प्रभु राम को भी पीले वस्त्र अर्पित करें. उसके बाद वहां पर एक केसरिया ध्वज लगाएं. लक्ष्मी और नारायण की कृपा से आपके आय के स्रोत बढ़ेंगे. आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकती है.