Home स्वास्थ Brain Stroke: ALERT ! ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकती है लू,...

Brain Stroke: ALERT ! ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकती है लू, गर्मी में बाहर निकलने से पहले 100 बार सोंचे…

11
0

Brain Stroke: ALERT ! ब्रेन स्ट्रोक का कारण बन सकती है लू, गर्मी में बाहर निकलने से पहले 100 बार सोंचे…

Heat Stroke : उत्तर भारत प्रचंड गर्मी की चपेट में है. 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास या ज्यादा तापमान जला रहा है. चिलचिलाती धूप और लू ने हालत खराब कर दी है. इस बीच एक डराने वाली खबर आ रही है.

डॉक्टरों ने चेतावनी दी है लू को हल्के में बिल्कुल भी न लें, क्योंकि इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. उनका कहना है कि बहुत ज्यादा गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे खून गाढ़ा होने का जोखिम रहता है. जिससे ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो सकता है, जो कुछ गंभीर स्थितियों में ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke) तक का खतरा बढ़ा सकता है.

नर्वस सिस्टम पर खतरनाक असर
डॉक्टरों का कहना है कि हीट स्ट्रोक में शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है. यह 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा हो जाता है, जो दिमाग और नर्वस सिस्टम पर खतरनाक असर डाल सकता है. जब शरीर खुद को ठंडा नहीं रख पाता है, तब उसमें पानी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है, जो किसी खतरे से कम नहीं.

हीट स्ट्रोक से ब्रेन स्ट्रोक का जोखिम
AIIMS दिल्ली की न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. मंजरी त्रिपाठी ने सावधान करते हुए कहा है कि बहुत ज्यादा गर्मी से बचने की जितनी संभव हो उतनी कोशिश करें, क्योंकि हीट स्ट्रोक की वजह से ब्रेन स्ट्रोक तक का खतरा हो सकता है. उन्होंने बताया कि हीट स्ट्रोक से दो तरह के ब्रेन स्ट्रोक होने का रिस्क रहता है.

शरीर में पानी की कमी और खून में पानी कम होने से खून को दिमाग तक पहुंचाने वाली नसों में रिसाव होने लगता है. जिससे खून गाढ़ा हो जाता है और नसों में जम सकता है. इसमें खून की कमी वाला स्ट्रोक या खून बहने वाला स्ट्रोक होने का जोखिम रहता है. खून बहने वाला स्ट्रोक भी दो तरह के होते हैं. एक जिसमें खून बहता है और दूसरा जिसमें नहीं बहता.

किन लोगों में ब्रेन स्ट्रोक खतरा ज्यादा
डॉक्टरों के मुताबिक, ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट डिजीज, सांस लेने में परेशानी है या जो शराब-सिगरेट पीते हैं, उनमें हीट स्ट्रोक से ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा काफी ज्यादा होता है. इसलिए ऐसे लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. बुजुर्गों और बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए.