Home समाचार नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी के शपथ...

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल हुईं.

49
0

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल हुईं.

रेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बन गए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व में एनडीए ने बहुमत हासिल किया है.

नरेंद्र मोदी (73) भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने वाले दूसरे नेता होंगे. नेहरू ने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में जीत हासिल की थी.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे शामिल हुए.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां शामिल हुईं. इसमें गौतम अडानी, मुकेश अंबानी समेत तमाम उद्योगपति शामिल हुए. इसके अलावा अभिनेता शाहरुख खान, अक्षय कुमार, रजनीकांत समेत तमाम अभिनेताओं ने हिस्सा लिया.

बीजेपी को इस लोकसभा चुनाव में 240 सीटें मिलीं जो बहुमत के आंकड़े से 32 कम हैं. हालांकि, एनडीए को 293 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी को 2019 के चुनावों में 303 सीट पर जीत हासिल हुई थी.

लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आए थे, इस बार नतीजों के 5 दिन बाद नरेंद्र मोदी ने पीएम पद की शपथ ली. इससे पहले 2019 में उन्होंने 30 मई को शपथ ली थी, तब नतीजे 23 मई को घोषित किए गए थे. वहीं, 2014 में नरेंद्र मोदी ने 26 मई को शपथ ली थी. तब नतीजों के 10 दिन बाद शपथ ग्रहण कार्यक्रम रखा गया था.

शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी ने संभावित मंत्रियों के साथ चाय पर चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने 100 दिन के रोडमैप पर चर्चा की और उसे लागू करने के निर्देश दिए. पीएम मोदी ने बैठक के दौरान कैबिनेट के अपने साथियों से कहा कि 100 दिन के एजेंडे की कार्ययोजना को जमीन पर उतारना है और पेंडिंग योजनाओं को पूरा करना है.