Home अन्य भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, कोंकण और पुणे सहित महाराष्ट्र के...

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, कोंकण और पुणे सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश…

18
0

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, कोंकण और पुणे सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों तक इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश…

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मुंबई, कोंकण और पुणे सहित महाराष्ट्र के कई हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के बाद भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में मानसून अपने सामान्य आगमन की तिथि 11 जून से दो दिन पहले आगे बढ़ गया है.

IMD ने 10 जून को दक्षिण कोंकण और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया था. कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में सोमवार तक अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है और आने वाले सप्ताह के दौरान इन क्षेत्रों में भारी बारिश जारी रहेगी.

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे तापमान कम हुआ और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पड़ोसी पालघर जिले में सड़क का एक हिस्सा धंस गया जिससे रविवार सुबह मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर चार घंटे से अधिक समय तक यातायात प्रभावित रहा.

पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि पाइपलाइन सहित मरम्मत कार्य जारी थे तभी भारी बारिश के कारण पालघर के मालजीपाड़ा इलाके में सड़क का एक हिस्सा धंस गया. उन्होंने बताया कि इससे यातायात ठप हो गया और सड़क के दोनों ओर आवाजाही बाधित हो गई. रविवार सुबह 5.30 बजे से यातायाज जाम में फंसे कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि समस्या पर कोई भी ध्यान नहीं दे रहा है.

ठाणे, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर, अहमदनगर, सातारा और जलगांव सहित महाराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भी पिछले एक दिन में अच्छी बारिश हुई. रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में मुंबई में 60 मिमी से अधिक बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)के अनुसार, दक्षिण मुंबई में स्थित कोलाबा वेधशाला, जहां राज्य सरकार के अधिकांश प्रशासनिक कार्यालय स्थित हैं, में 67 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास सांताक्रूज़ वेधशाला में इसी अवधि में 64 मिमी बारिश दर्ज की गई.