Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : जंगली हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला, मृतक महिला...

छत्तीसगढ़ : जंगली हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला, मृतक महिला के परिजनों को छह लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

22
0

छत्तीसगढ़ : जंगली हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला, मृतक महिला के परिजनों को छह लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

त्तीसगढ़ के कोरबा में सोमवार को एक जंगली हाथी ने 50 वर्षीय महिला को कुचलकर मार डाला. जब महिला अपने पति के साथ गिरारी गांव जा रही थी तभी उनका सामना एक हाथी से हुआ था. मृतक महिला के परिजनों को छह लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

एक वन अधिकारी ने बताया कि कोरबा जिले में एक जंगली हाथी ने 50 साल की महिला को कुचलकर मार डाला. यह हमला कुदमुरा वन क्षेत्र में सुबह हुआ. मृतका की पहचान यादव बाई कंवर के रूप में हुई है. वो अपने पति वृक्ष राम कंवर के साथ गिरारी गांव जा रही थी तभी उनका हाथी से सामना हुआ.

उन्होंने बताया कि पति भागने में सफल रहा, लेकिन हाथी ने पीड़िता को पकड़ लिया और उसे कुचलकर मार डाला. अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति ने ग्रामीणों और अधिकारियों को सतर्क किया, जिसके बाद वन और पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे.

परिजनों को मिलेगा छह लाख का मुआवजा

अधिकारी ने बताया कि मृतकों के परिजनों को 25 हजार रुपये की तत्काल राहत राशि दी गई और शेष 5.75 लाख रुपये का मुआवजा आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद दिया जाएगा.

इन जिलों में हो रहा मानव-हाथी संघर्ष

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के उत्तरी जिलों में मानव-हाथी संघर्ष पिछले एक दशक से चिंता का विषय बना हुआ है. सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद और बलरामपुर कुछ जिले हैं जो इस खतरे का सामना कर रहे हैं. वन विभाग के मुताबिक, पिछले तीन सालों में राज्य में हाथियों के हमले में करीब 260 लोगों की मौत हो चुकी है.