Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें छत्तीसगढ़ : भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने ‘बलौदाबाजार हिंसा’ मामले को...

छत्तीसगढ़ : भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने ‘बलौदाबाजार हिंसा’ मामले को संज्ञान में लेने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा, जानिए पूरा मामला?

20
0

छत्तीसगढ़ : भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने ‘बलौदाबाजार हिंसा’ मामले को संज्ञान में लेने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा, जानिए पूरा मामला?

भीम आर्मी प्रमुख और यूपी की नगीना लोकसभा सीट से सांसद चंद्रशेखर आजाद गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे. चंद्रशेखर आजाद ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन से मुलाकात कर बलौदाबाजार हिंसा मामले को संज्ञान में लेने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा.

इसके बाद आजाद दोपहर 2 बजे सांरगढ़-बिलाईगढ़ जिले के भटगांव नगर पंचायत स्थित हाईस्कूल मैदान में जनसभा को संबोधित करने के लिए रवाना हुए.

वहीं इस दौरान सांसद चंद्रशेखर आजाद ने कहा, “बलौदाबाजार हिंसा मामले में जो निर्दोष कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी हो रही है. जेल में बंद लोगों पर जुल्म हो रहा है, वह जुल्म बंद हो. इस जुल्म को हम लोग नहीं सहेंगे. जिस तरह से छत्तीसगढ़ में सतनामी समाज के लोगों पर जुल्म किया जा रहा है. सतनामी समाज बहुत न्यायप्रिय और हिंसा में विश्वास न करने वाला समाज है. जिस प्रकार से साजिश करके उनको टारगेट किया जा रहा है, मैं उसके खिलाफ हूं.”

चंद्रशेखर आजाद ने आगे कहा, “इतने लंबे समय से सतनामी समाज के आस्थाओं से खिलवाड़ हो रहा है. सतनामी समाज के लोग एक महीने पहले से वह ज्ञापन दे रहे हैं. सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं. हमारे आस्था का सम्मान नहीं हो रहा है. इस घटना की सीबीआई जांच होनी चाहिए. किसी जाति, किसी धर्म का हो उस पर कार्रवाई हो. निर्दोष लोगों को पीटा जा रहा है. सतनामी समाज के जो नौजवान हैं. भीम आर्मी के जो नौजवान हैं, उनको पीटा जाएगा तो यह हम बर्दाश्त नहीं करेंगे.”

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 10 जून को बलौदाबाजार में समाज विशेष के लोगों ने धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प हो गई. इसके साथ ही आक्रोशित समाज के लोगों ने पुलिस के साथ पत्थरबाजी, मारपीट करते हुए संयुक्त कार्यालय परिसर और वहां खड़ी सैकड़ों निजी और सार्वजनिक गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को अंजाम दिया.

प्रदर्शनकारियों ने कलेक्ट्रेट और एसपी ऑफिस में भी आग लगा दी. काफी देर तक पूरे इलाके में तनाव का माहौल रहा. वहीं विवाद शांत होने के बाद आरोपियों की धड़पकड़ शुरू हुई. आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने 21 अलग-अलग टीम बनाकर आरोपियों को अरेस्ट करना शुरू कर दिया. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस आरोपियों को पकड़ रही है.

आगजनी मामले में पुलिस ने भीम आर्मी छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार जांगड़े, प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश कुमार कठौतिया, भीम आर्मी प्रदेश महासचिव रामस्वरूप महिलांगे, सारंगढ़-बिलाईगढ़ भीम आर्मी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य विजय सोनवानी समेत 153 लोगों को गिरफ्तार किया है.