Home धर्म - ज्योतिष सावन मास 2024 : 22 जुलाई को पहला सावन सोमवार, यह संयोग...

सावन मास 2024 : 22 जुलाई को पहला सावन सोमवार, यह संयोग भक्तों के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएगा।

25
0

सावन मास 2024 : 22 जुलाई को पहला सावन सोमवार, यह संयोग भक्तों के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएगा।

इस बार सावन के महीने में कई अद्भुत संयोग बन रहे हैं। इस बार सावन के कृष्ण पक्ष में दो सोमवार और शुक्ल पक्ष में तीन सोमवार पड़ रहे हैं, जो भक्तों के लिए अत्यंत लाभकारी माने जा रहे हैं। यह संयोग भक्तों के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति लाएगा।

इस साल 22 जुलाई को पहला सावन सोमवार, शिवालयों में गूंजायमान होगा हर-हर महादेव.

सावन का महीना भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए समर्पित होता है। सावन का महीना भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए उत्तम माना गया है. भगवान शिव की भक्ति में लीन होकर इस महाउत्सव में शामिल होते हैं। इस साल 22 जुलाई को पहला सावन सोमवार मनाया जाएगा।
22 जुलाई से सावन का पहला सोमवार मनाया जाएगा। सावन का समापन 19 अगस्त को होगा। इस साल चार के बजाए पांच सावन सोमवार होंगे.

शिवालयों में सावन के दौरान भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। शिव भक्त विशेष रूप से शिवालयों में जाकर पूजा-अर्चना करेंगे। भक्तों के लिए विशेष आयोजन किए जाएंगे, जिसमें भजन-कीर्तन और रुद्राभिषेक शामिल हैं।

मंगला गौरी व्रत और मासिक शिवरात्रि : सावन के महीने में मंगला गौरी व्रत का विशेष महत्व है। यह व्रत 23, 30 जुलाई और 6, 13 अगस्त को रखा जाएगा। मासिक शिवरात्रि तीन अगस्त को मनाई जाएगी। इन व्रतों और त्योहारों के दौरान भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना करेंगे।

रक्षा बंधन का पर्व सावन पूर्णिमा
सावन के महीने की पूर्णिमा में भाई-बहन के पवित्र पर्व रक्षा बंधन है। 19 अगस्त को रक्षा बंधन मनाया जाएगा, जिसमें बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और सुख-समृद्धि की कामना करेंगी।