Home समाचार भारत ने पोखरण में किया पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल...

भारत ने पोखरण में किया पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल परीक्षण

61
0

भारत ने मंगलवार को एक बार फिर से पिनाका गाइडेड मिसाइल का तीसरी बार सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ ने राजस्थान के पोखरण में लगातार दूसरे दिन तीसरी बार पिनाका गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल प्रणाली लंबी दूरी से ही दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने में सक्षम है। पिनाका गाइडेड मिसाइल 90 किलोमीटर की रेंज में अपने टारगेट को हिट करने की क्षमता रखते हैं। सोमवार को भी पोखरण में पिनाका गाइडेड मिसाइल के उन्नत संस्करण का दो परीक्षण किया गया।

डीआरडीओ की ओर से विकसित पिनाक गाइडेड मिसाइल अत्याधुनिक गाइडेंस सिस्टम से लैस है जिसमें एडवांस नेवीगेशन और कंट्रोल सिस्टम मौजूद है। सोमवार को दो और मंगलवार को एक बार हुए परीक्षणों में मिसाइल ने अपेक्षित लक्ष्य को सफलतापूर्वक ध्वस्त किया। टेस्ट में मिसाइल प्रणाली ने बेहद सटीक निशाना लगाया। परीक्षण के दौरान पिनाका गाइडेड मिसाइल को ट्रैक करते हुए इस पर नजर रखी गई। परीक्षण में हथियार प्रणाली ने सभी अपेक्षित उद्देश्यों को पूरा किया।

इससे पहले जनवरी में भारत ने ओडिशा के चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से गाइडेड रॉकेट ‘पिनाका’ का दूसरा सफल प्रक्षेपण किया था। इस रॉकेट की रेंज 70 किलोमीटर है। डीआरडीओ ने परिमार्जित संस्करण का पहला परीक्षण बीते 12 जनवरी को किया था। पिनाका को आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई), शोध केंद्र इमारत (आरसीआई) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल) ने संयुक्त तौर पर विकसित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here